लाइफस्टाइलHealth Tips : खाना खाने के बाद मुंह साफ...

Health Tips : खाना खाने के बाद मुंह साफ करना है जरुरी,नहीं तो भुगतना पड़ सकता है ये अंजाम

-

होमलाइफस्टाइलHealth Tips : खाना खाने के बाद मुंह साफ करना है जरुरी,नहीं तो भुगतना पड़ सकता है ये अंजाम

Health Tips : खाना खाने के बाद मुंह साफ करना है जरुरी,नहीं तो भुगतना पड़ सकता है ये अंजाम

Published Date :

Follow Us On :

Health Tips : हमारे आस पास ऐसे कई लोग होते हैं जो खाना खाने के बाद सही तरीके से कुल्ला नहीं करते हैं यानी कि वे अपनी मुंह की सफाई अच्छी तरह से नहीं करते. जिस वजह से आगे चलकर उन्हें कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है. जी हां आपको बता दें, खाना खाने के बाद अगर आप अपनी मुंह की सफाई अच्छे तरीके से नहीं करते हैं तो इसका सीधा असर आपके सेहत पर पड़ता है. जी हां…इससे आपको कई ओरल संबधी समस्या भी हो सकते हैं. जिसके बाद आपको डॉक्टर के यहां मोटी रकम भी खर्च करने पड़ सकते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं इससे कौन कौन सी समस्या उत्पन्न हो सकती है.

Health Tips
Health Tips

Health Tips : दांत सड़ सकता है

जैसा कि मैंने ऊपर भी बताया की खाना खाने के बाद मुंह की सफाई बेहद जरूरी है. वर्ना आपके दांत सड़ सकते हैं. जी हां आपको बता दें, खाना खाने के बाद हमारे दातों पर वैक्टिरिया जम जाता है. ऐसे में यदि इसे ठीक तरीके से साफ न किया जाए तो ये आपके दात को सड़ा सकता है. इसके साथ ही आपका मश्कुर भी फुल सकता है. इतना ही नहीं ये आपके दांत को धीरे धीरे खोखला भी करने का काम करता है.

ये भी पढ़े: Tulsi Benefits : इन बीमारियों में मैजिक की तरह काम करती है तुलसी की पत्तियां, पढ़ें तुरंत

दांत की ऊपरी परत हो जायेगा खराब

आपने कभी कभी गौर किया होगा कि जब कोई व्यक्ति हंस रहा होता है तो उसके दांत के ऊपरी हिस्से पर पीले रंग की परत जमी होती है. दरअसल इसका प्रमुख कारण खाना खाने के बाद दांत की सही तरीके से सफाई न होने को माना जाता है. जब भी हम खाना खाते हैं तो उससे निकलने वाला शुगर हमारे दांत के ऊपरी परत पर चिपक जाता है. और ये आगे चलकर दांत को कमजोर बनाने का काम करता है.

ओरल इन्फेक्शन हो सकता है

खाना खाने के बाद व्यक्ति को अपने मुंह की सफाई अच्छे तरीके से करनी चाहिए. वर्ना आपको ओरल इन्फेक्शन हो सकता है. जी हां! आपको बता दें, खाना खाने के बाद हमारे मुंह में बैक्टीरिया चला जाता है जो मुंह में इन्फेक्शन फैलाने का काम करता है. इसे मुंह में छाला पड़ने के साथ साथ जीभ पर दाना भी हो सकता है. इसलिए दिन हो या रात….खाना खाने के बाद मुंह की सफाई बहुत जरूरी है.

Note : इस लेख में दी गयी जानकारी केवल विभिन्न वेबसाइट से लिए गये स्त्रोतों के आधार पर है. इसकी पुष्टि Bloggistan नहीं करता है. इसका उपयोग करने से पहले कृपया डॉक्टर कि सलाह लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you