टेककहीं कोई और तो नहीं आपके माइक्रोफोन को हैक...

कहीं कोई और तो नहीं आपके माइक्रोफोन को हैक कर सुन रहा आपकी आवाज, ऐसे फटाफट करें चेक

-

होमटेककहीं कोई और तो नहीं आपके माइक्रोफोन को हैक कर सुन रहा आपकी आवाज, ऐसे फटाफट करें चेक

कहीं कोई और तो नहीं आपके माइक्रोफोन को हैक कर सुन रहा आपकी आवाज, ऐसे फटाफट करें चेक

Published Date :

Follow Us On :

How to Check if Phone Microphone Hack: मोबाइल हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है. जिसकी मदद से हम कॉलिंग से लेकर बैंकिंग पेमेंट और तमाम तरह की वीडियो-फोटोस और अलग-अलग तरह के काम को करते हैं. ऐसे में अगर बातचीत के दौरान कोई दूसरा व्यक्ति आपके हैंडसेट को हैक कर उसकी माइक का एक्सेस ले लेता है और आपकी बातों को रिकॉर्ड करता है तो वह आपके लिए बड़ा ही खतरनाक साबित हो सकता है.

इसीलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा ही यूजफुल टिप्स लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप आसानी से यह चेक कर सकते हैं कि, आपका फोन का माइक किसी ने हक तो नहीं किया है और कहीं आपके सीक्रेट बात को सुनकर किसी दूसरे तक तो नहीं पहुंचा रहा है. तो लिए आज इस माइक है किंग के सबसे आसान तरीके को सरल भाषा में समझते हैं.

ये भी पढ़ें: Phone Number से करनी है किसी की लोकेशन ट्रैक, तो फॉलो करें ये स्टेप्स, कुछ ही मिनटों में हो जाएगा काम

फोन पर पहले ही मिल जाता है ये संकेत

  • अगर किसी ने आपकी स्मार्टफोन को हैक कर लिया है तो आपके डिस्प्ले के टॉप राइट पर माइक का एक छोटा आइकॉन लगा होता है जो ऑन हो जाता है.
  • अगर आपके फोन कॉल नहीं आ रहे हैं और रिकॉर्डिंग नहीं हो रही है. लेकिन इसके बावजूद भी फोन स्क्रीन पर टॉप राइट पर माइक का आइकॉन जल रहा है तो आप समझ जाए कि आपका माइक को किसी ने हैक कर रखा है.
  • कई ऐप्स आज एक्टिव होने के लिए आपकी माइक्रोफोन का परमिशन मांगते हैं. अगर आपसे कोई ऐप्स ऐसे परमिशन मांगते हैं तो आप उन ऐप्स का इस्तेमाल करने से बचें.

ऐसे करें बचाव

  • अगर आपको लगता है कि आपके स्मार्टफोन का माइक्रोफोन किसी ने हैक कर लिया है तो सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में मौजूद ऐप के परमिशन को जाकर चेक कर लें.
  • अगर आपको लग रहा है कि कोई ऐप ऐसा है जो घर जरूरी परमिशन एक्सेस ले रखा है तो तुरंत उसे डिलीट कर दें.
  • ध्यान देने वाली बात यह है कि अलग-अलग कंपनियों के हैंडसेट में इस माइक्रोफोन के ऑप्शन को थोड़ा अलग तरीके से दिया जाता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you