लाइफस्टाइलTulsi Benefits : इन बीमारियों में मैजिक की तरह...

Tulsi Benefits : इन बीमारियों में मैजिक की तरह काम करती है तुलसी की पत्तियां, पढ़ें तुरंत

-

होमलाइफस्टाइलTulsi Benefits : इन बीमारियों में मैजिक की तरह काम करती है तुलसी की पत्तियां, पढ़ें तुरंत

Tulsi Benefits : इन बीमारियों में मैजिक की तरह काम करती है तुलसी की पत्तियां, पढ़ें तुरंत

Published Date :

Follow Us On :

Tulsi Benefits : हिंदू धर्म में तुलसी को देवी का दर्जा दिया जाता है. लोग तुलसी के पौधे की पूजा अर्चना करते हैं. हालंकि आयुर्वेद चिकित्सा में तुलसी (Tulsi Benefits) को औषधि से पूर्ण पौधा कहा गया है. इसकी पत्तियों के सेवन से शरीर में होने वाली कई छोटी बड़ी बीमारियां ठीक हो जाती है.इसके अलावा ये स्किन संबधी कई समस्या से निजात दिलाने का काम करते हैं क्योंकि तुलसी की पत्तियों में एंटी-फंगल, एंटी वैक्टिरियल, एंटी वायरल आदि के गुण पाए जाते हैं. ऐसे में चलिए तुलसी से होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं.

Tulsi Benefits
Tulsi Leaves Benefits

Tulsi Benefits : स्किन बनेगा चमकदार

यदि आपके भी चेहरे से पिंपल जाने का नाम नहीं ले रहा है तो आपको तुलसी की पत्तियों का सेवन करना चाहिए. यदि आप हर दिन 4 से 5 तुलसी की पत्तियां चबाते हैं तो इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण आपके पिंपल से छुटकारा दिलाएगा. साथ ही इससे स्किन ग्लो भी करेगी.

ये भी पढ़े: Mehndi Designs : गणेश चतुर्थी पर अपनी हथेली पर लगाएं ये ट्रेंडी मेंहदी के डिजाइंस, हर कोई करेगा तारीफ, देखें

पेट की समस्या से मिलेगा छुटकारा

यदि आप दस्त, कब्जियत, अपच, खट्टी डकार जैसी समस्या से जूझ रहे हैं और इससे निजात पाने चाहते हैं तो आपको हर दिन सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों का सेवन करना चाहिए. आप चाहे तो इसका काढ़ा भी बनाकर पी सकते हैं.

दिल रहेगा सेहतमंद

तुलसी की पत्तियां दिल के लिए मैजिक की तरह काम करता है. इसको रोजाना सुबह खाली पेट खाने से दिल की सेहत को बेहतर बनाया जा सकता है और साथ ही इससे हार्ट अटैक जैसी समस्या से बचा जा सकता है. तुलसी की पत्तियों के सेवन से ब्लड प्रेशर और क्लोस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है.

Note : इस लेख में दी गयी जानकारी केवल विभिन्न वेबसाइट से लिए गये स्त्रोतों के आधार पर है. इसकी पुष्टि Bloggistan नहीं करता है. इसका उप्योह करने से पहले कृपया डॉक्टर कि सलाह लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you