लाइफस्टाइलHealth Tips: क्या आप भी नींद ना आने...

Health Tips: क्या आप भी नींद ना आने से हैं परेशान? तो इन उपायों से कुछ ही दिनों में मिलेगी निजात

-

होमलाइफस्टाइलHealth Tips: क्या आप भी नींद ना आने से हैं परेशान? तो इन उपायों से कुछ ही दिनों में मिलेगी निजात

Health Tips: क्या आप भी नींद ना आने से हैं परेशान? तो इन उपायों से कुछ ही दिनों में मिलेगी निजात

Published Date :

Follow Us On :

Health Tips:अनिद्रा की समस्या के कई कारण हो सकते हैं, यह अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं के परिणामस्वरूप भी हो सकता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि रोजाना रात में 6-8 घंटे की निर्बाध नींद लेने वाले लोग अधिक क्रियाशील, मानसिक अलर्ट और स्वस्थ होते हैं. वहीं जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती है उनमें थकान-कमजोरी से लेकर ब्लड प्रेशर-ब्लड शुगर और मानसिक स्वास्थ्य की भी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस समस्या को दूर करने के लिए एक कारगर उपाय के बारे में बताया है जो नींद विकारों से आराम दिलाने में काफी कारगर पाई गई है.

ये भी पढ़ें :Jackfruit milkshake Recipes: सिर्फ 5 मिनट में घर पर तैयार करें लजीज फाइबर युक्त जैकफ्रूट मिल्क शेक, जानें रेसिपी

नींद ना आने से हैं परेशान तो आजमाएं ये उपाय (Health Tips)

मेलाटोनिन- ट्रिप्टोफैन

मेलाटोनिन- ट्रिप्टोफैन एक प्रकार के प्राकृतिक कंपाउंड्स होते हैं जो हमें अच्छी नींद प्राप्त करने के लिए सबसे आवश्यक है. यह हार्मोन मस्तिष्क के मध्य में स्थित पीनियल ग्रंथि द्वारा निर्मित होता है और सूर्य की रोशनी के साथ कार्य करता है.जब सूरज ढल जाता है तो अधिक मेलाटोनिन बनता है और जब सूरज उगता है तो कम मेलाटोनिन बनता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि मेलाटोनिन को अपने आहार में शामिल करने से नींद में सुधार हो सकता है.दूध वास्तव में मेलाटोनिन और ट्रिप्टोफैन के अच्छे स्रोत हैं. वैज्ञानिक प्रमाण बताते हैं कि सोने से पहले गर्म दूध आपको अच्छी नींद लेने में मदद कर सकती है.

गर्म दूध का सेवन

वैज्ञानिक प्रमाण बताते हैं कि सोने से पहले गर्म दूध का सेवन आपको अच्छी नींद प्राप्त करने में काफी सहायक हो सकती है.अस्पताल में हृदय रोगों के कारण भर्ती जिन लोगों में तीन दिनों तक गर्म दूध और शहद पिया, उनकी नींद में सुधार देखा गया. 60 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि तीन सप्ताह तक किण्वित दूध पीने से रात में जागना कम हो जाता है. जो लोग अधिक दूध पीते थे और शारीरिक गतिविधि करते थे वह अधिक आसानी सो सकते थे.

अंडे और मछली का सेवन

यदि आप नींद की गुणवत्ता को सुधारने का प्रयास कर रहे हैं और इसके लिए मेलाटोनिन सप्लीमेंट्स की आवश्यकता है तो अंडे और मछली को भी आहार का हिस्सा बनाकर लाभ पाया जा सकता है. पशु उत्पादों में, अंडे मेलाटोनिन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं. अंडे में अत्यधिक पौष्टिक होती हैं, यह प्रोटीन और आयरन भी प्रदान करते हैं.इसके अलावा मछलियां भी मेलाटोनिन का अच्छी स्रोत हैं. इनके सेवन से भी अनिद्रा की समस्या में लाभ पाया जा सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you