लाइफस्टाइलHair Dye Side Effects: बालों को अगर करते हैं...

Hair Dye Side Effects: बालों को अगर करते हैं तो कलर तो हो जाए सावधान!झेलने पड़ सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

-

होमलाइफस्टाइलHair Dye Side Effects: बालों को अगर करते हैं तो कलर तो हो जाए सावधान!झेलने पड़ सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

Hair Dye Side Effects: बालों को अगर करते हैं तो कलर तो हो जाए सावधान!झेलने पड़ सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

Published Date :

Follow Us On :

Hair Dye Side Effects:अपने बालों को कलर करवाने से आपका लुक तो बदल सकता है, लेकिन यह आपके बालों के लिए बहुत हानिकारक भी हो सकता है. बालों का कलर करना हमारे पूरे लुक को पूरी तरह से बदल सकता है, लेकिन साथ ही, इसमें हमारे तनावों को कठोर रसायनों के संपर्क में लाना भी शामिल है जो नुकसान पहुंचा सकते हैं. तो आइए जानते हैं बालों के कलर करने के साइड इफेक्ट्स के बारे में-

बालों को कलर करने के साइड इफेक्ट्स (Hair Dye Side Effects)

एलर्जी का कारण होना

कई रासायनिक उत्पादों के साथ बने हेयर कलर्स एलर्जी का कारण भी बन सकते है. इससे रूसी, खुजली और आंखों के चारों ओर लालच या सूजन की समस्या आ सकती है. खासकर, छोटी उम्र के लोग इन लक्षणों को अनदेखा न करें. अगर आपकी स्किन ज्यादा संवेदनशिल है तो हेयर डाई से बचें.

ये भी पढ़ें: Itchy Scalp : बालों को खुजला खुजला कर हो गए हैं परेशान, तो आज ही ट्राई करें ये आसान उपाय, 2 मिनट में मिलेगी निजात

कैंसर का ख़तरा होना

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, गाढ़े रंग के पर्मानेंट हेयर डाई से ल्यूकेमिया या लिम्फोमा जैसे रोग हो सकते हैं. उन्होंने बताया कि साल 1980 से पहले हेयर डाई का इस्तेमाल करने वाले लोगों को कैंसर के जोखिम का सामना करना पड़ा है. खासकर जिन्होंने ज्यादा डार्क कलर का इस्तेमाल किया है. इसलिए हेयर डाई करवाने से पहले ही सावधान हो जाएं.

बालों का नहीं बढ़ना

हेयर डाई में मौजूद रसायन बालों के रोम को नुकसान पहुंचाते है. इसका मतलब है कि बालों का बढ़ना काफी मुश्किल हो जाता है. गंजापन और बालों का तेजी झड़़ना शुरू हो जाता है. अगर आपको ऐसा कुछ दिखाई देता है तो बालों को डाई करने के लिए थोड़ी ब्रेक ले या फिर इसका इस्तेमाल करना ही बंद कर देना चाहिए.

बालों का टूटना

हेयर डाई में अमोनिया का इस्तेमाल किया जाता है. यह तत्व हेयर फाइबर को खोलकर बालों पर अपना काम करता है. पर्मानेंट हेयर कलर में अदिक मात्रा में अमोनिया का इस्तेमाल होता है. यह बालों को कमजोर बना देता है और बालों में मौजूद प्राकृतिक प्रोटीन को छीन लेता है, जिस वजह से बालों की किस्में खराब होने लगती है और कमजोर और टूटने लगते है.

रूखे और बेजान बाल

हेयर डाई में मौजूद अमोनिया बालों की चमक को कम कर देता है, खासकर जब आप एक के बाद एक हेयर कलर करवा रहे हो तो, अगर आप जरूरत से ज्यादा बालों को डाई करती है तो इससे स्कैल्प में रूसी की मात्रा बढ़ सकती है. इससे बालों को मॉइवरेट करने के लिए मॉइस्चराइज नहीं मिलता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you