लाइफस्टाइलItchy Scalp : बालों को खुजला खुजला कर हो...

Itchy Scalp : बालों को खुजला खुजला कर हो गए हैं परेशान, तो आज ही ट्राई करें ये आसान उपाय, 2 मिनट में मिलेगी निजात

Itchy Scalp : गर्मी की शुरुआत होते ही तरह तरह के प्रॉब्लम होने लगते हैं. खास कर अधिक पसीना आने के कारण कई परेशानी होने लगती है.

-

होमलाइफस्टाइलItchy Scalp : बालों को खुजला खुजला कर हो गए हैं परेशान, तो आज ही ट्राई करें ये आसान उपाय, 2 मिनट में मिलेगी निजात

Itchy Scalp : बालों को खुजला खुजला कर हो गए हैं परेशान, तो आज ही ट्राई करें ये आसान उपाय, 2 मिनट में मिलेगी निजात

Published Date :

Follow Us On :

Itchy Scalp : गर्मी की शुरुआत होते ही तरह तरह के प्रॉब्लम होने लगते हैं. खास कर अधिक पसीना आने के कारण कई परेशानी होने लगती है. इसकी वजह से न सिर्फ आपकी स्किन काले पड़ती है बल्कि स्कैल्प पर भी अनेकों तरह की समस्या होने लगती है. दरअसल, पसीने की वजह से स्कैल्प में कई तरह की बैक्टीरियल समस्याएं उत्पन्न होने लगती है. जिस वजह से आप काफी परेशान हो जाते हैं.

Itchy Scalp
Itchy Scalp

ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से बहुत जल्द राहत पाना चाहते हैं, तो आपके लिए बेकिंग सोडा बेस्ट हो सकता है. जी हां, स्कैल्प की खुजली को शांत करने के लिए बेकिंग सोडा आपके लिए बेहद ही सस्ता और असरदार उपाय हो सकता है. और खास बात यह है कि आप इसे 2 मिनट में बनाकर तैयार कर सकती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं इससे छुटकारा पाने का आसन उपाय के बारे में डिटेल से..

ये भी पढ़ें : Kakdi Benefits in Summer: गर्मियों में रोजाना खाएं ककड़ी, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी, वजन भी होगा तेजी से कम

पानी के साथ लगाएं सोडा (Itchy Scalp)

अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और सिर्फ बेकिंग सोडा को अपने बालों में एप्लाई करना चाहते हैं, तो सबसे पहले 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें.और इसमें थोड़ा पानी एड करें. इसके बाद स्क्लैप पर लगाएं और 10 मिनट तक छोड़ दें. फिर इसे शैंपू से धो लें. और अपने बालों पर कंडीशनर अप्लाई करें. इससे आपको खुजली से तुरंत राहत मिलेगी.

सोडा के साथ नींबू का करें इस्तेमाल (Itchy Scalp)

अधिक पसीना के कारण स्क्लैप में अधिक खुजली होने लगती है. ऐसे में आप सोडा को नींबू पानी के साथ अप्लाई कर सकती है. यह खुजली में रामबाण इलाज है. इसके लिए सबसे पहले आप 1 चम्मच सोडा लें और इसमें 1 चम्मच नींबू एड कर दें. पेस्ट तैयार होने के बाद इसे अपने बालों पर लगा लें और 20 मिनट तक सूखने दें. अब इसे शैंपू से धूल लें.

सेब का सिरका का करें इस्तेमाल

माथे में हो रही खुजली से निजात पाने के लिए आप सोडा के साथ सेब के सिरका का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले 1 चम्मच सोडा ले और उसमें आधा चम्मच सेब का सिरका और आधा चम्मच शहद लें और एक बढ़िया पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे अपने सिर पर लगाएं और 30 मिनट तक आराम से छोड़ दें. अब बालों में शैंपू कर लें. इससे स्कैल्प की खुजली शांत हो सकती है.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. Bloggistan इसका दावा नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you