लाइफस्टाइलGrey Hair Problem: कम उम्र में शुरू हो गए...

Grey Hair Problem: कम उम्र में शुरू हो गए हैं सफेद बालों की समस्या, तो तुरंत बरते ये सावधानियां, जल्दी मिलेगी छुटकारा

Grey Hair Problem: खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण कम उम्र में इंसान के बाल सफेद होने लगते हैं. जिस वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलGrey Hair Problem: कम उम्र में शुरू हो गए हैं सफेद बालों की समस्या, तो तुरंत बरते ये सावधानियां, जल्दी मिलेगी छुटकारा

Grey Hair Problem: कम उम्र में शुरू हो गए हैं सफेद बालों की समस्या, तो तुरंत बरते ये सावधानियां, जल्दी मिलेगी छुटकारा

Published Date :

Follow Us On :

Grey Hair Problem: खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण कम उम्र में इंसान के बाल सफेद होने लगते हैं. जिस वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं. ऐसे में अगर आपका भी बाल सफेद दिखने शुरू हो गए हैं तो अब चिंता की कोई बात नहीं है. इससे बचने के लिए आपको अपने रूटीन में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. वहीं कई बार हम अच्छे लाइफस्टाइल के अलावा अपने डेली रूटीन में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से भी बाल सफेद (Grey hair) होने शुरू हो जाते है. ऐसे में आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में डिटेल से…

Grey Hair Problem
Grey Hair Problem

सफेद बालों की समस्या बेहद कॉमन है, आज कल बुजुर्गों के साथ-साथ युवा भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं. सफेद बाल होने के पीछे कई कारण होते हैं, लेकिन तनाव उन सभी में मुख्य है. स्ट्रेस भरी लाइफ ना सिर्फ उम्र से पहले आपको बूढ़ा बनाती है बल्कि बालों को भी सफेद कर देती है. शुरुआत में सफेद बाल गिनती के ही कुछ होते हैं, जिसे हम छुपाने लगते हैं.


मुश्किलें तब और बढ़ने लगती है, जब उनकी संख्या बढ़नी शुरू हो जाती है. जिस वजह से लोग मार्केट में मिल रहे उन प्रोडक्ट्स को फॉलो करने लगते हैं, जो आगे चलकर उन्हें परेशानी में डाल सकता है. ऐसे में आज हम उन्हीं गलतियों पर बात करेंगे, जिससे कारण आपके बालों के पकने की समस्या शुरू होती है. साथ ही सफेद बालों को रोकने के लिए भी हेयर केयर रूटीन फॉलो करने के बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़ें : World Health Day: भूल कर भी न करें सेहत से जुड़ी ये गलतियां, वरना हो सकती है बड़ी परेशानियां, जानें

सफेद बालों को प्लकिंग करना

कई बार लोग एक या दो सफेद बाल देखते हैं तो उसे झट से उखाड़ देते हैं. लेकिन ऐसा करना आपके बालों के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है. क्योंकि ऐसा करने से बाल और पकने लगेंगे. ऐसा करने से आपके बाल भी उगना बंद हो जाते हैं. साथ ही स्कैल्प में हेयर डेंसिटी कम हो जाती है और बाल लगातार पतले होते चले जाते हैं. और आगे चलकर गंजापन या फिर पैचेस की भी समस्या हो सकती है.

हेयर डाई करने से बचे(Grey Hair Problem)

अधिकतर लोग एक दो बाल सफेद क्या देख लेते हैं, वे तुरंत अपने बाल को कलर कर लेते हैं. हालंकि इसके उपयोग से कुछ समय तक बाल जरूरी अच्छे दिखते हैं किंतु इसका असर बालों पर काफी बेकार पड़ता है. और आगे चलकर इसमें मौजूद केमिकल आपके बालों को डैमेज करने लगते हैं. ऐसे में आप इसके लिए घरेलू नुस्खों का उपयोग कर सकते हैं. ताकि आपका बाल सफेद होने से रूक सके.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you