बिजनेसPPF स्कीम में निवेश करने वालों को सरकार दे...

PPF स्कीम में निवेश करने वालों को सरकार दे रही है ₹26 लाख से ज्यादा कमाने का मौका,जानें कैसे मिलेगा लाभ

-

होमबिजनेसPPF स्कीम में निवेश करने वालों को सरकार दे रही है ₹26 लाख से ज्यादा कमाने का मौका,जानें कैसे मिलेगा लाभ

PPF स्कीम में निवेश करने वालों को सरकार दे रही है ₹26 लाख से ज्यादा कमाने का मौका,जानें कैसे मिलेगा लाभ

Published Date :

Follow Us On :

केंद्र सरकार की पीपीएफ स्कीम (PPF) कर्मचारियों के लिए काफी अच्छा फायदा देने वाली योजना साबित हो रही है. अगर कोई कर्मचारी PPF में जितना पैसा निवेश करता है तो उसको लगभग दोगुने से ज्यादा पैसा मिलता है. स्कीम में सबसे खास बात यह है कि इसमें आपका पैसा सुरक्षित रहता है. फिलहाल अगर पीपीएफ में आप निवेश करते हैं तो आपको आपको ₹42000 तक मिल सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आपके पैसे पर यह रिटर्न आपको कैसे प्राप्त होगा.

ऐसे मिलेंगे 41,57, 5066

अगर आप पीपीएफ के द्वारा 41, 57, 5066 की मोटी रकम पाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए ₹5000 हर महीने पीपीएफ खाते में डालने होंगे. इस प्रकार 1 साल में आप ₹60000 अपने खाते में निवेश कर देंगे.इसके बाद आप अगले 24 साल के लिए और इसमें ₹5000 हर महीने निवेश करते हैं तो 25 साल बाद आपका पैसा 1512500 रूपए होगा. जिसके बाद सरकार इस पैसे पर 2645066 की ब्याज देगी. इस प्रकार आपको 25 साल बाद 41, 57, 5066 रूपए प्राप्त होंगे.

ये भी पढ़ें : Gold silver Price Today: सोने- चांदी में फिर आई तेजी,जानें अपने शहर में आज का ताजा भाव

PPF
PPF

कहां खुलेगा खाता

पीपीएफ अकाउंट को आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खुलवा सकते हैं. उस खाते में आप ₹500 की राशि डालकर शुरुआत कर सकते हैं. सरकार इस खाते पर 7.1 ब्याज दर निवेशक को दे रही है. पीपीएफ स्कीम की मैच्योरिटी 15 वर्ष में होती है.

पीपीएफ खाते पर मिलता है लोन

पीपीएफ खाते को आप चाहें तो 5 साल तक के लिए जारी रख सकते हैं या 5 – 5 साल को आगे के लिए बढ़ा सकते हैं. पीपीएफ खाते पर धारा 80c के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है और इस खाते की एक और बड़ी खासियत है कि 5 साल तक अगर आप इसमें लगातार निवेश करते रहते हैं तो आप इस खाते पर लोन भी ले सकते हैं.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you