लाइफस्टाइलWorld Health Day: भूल कर भी न करें सेहत...

World Health Day: भूल कर भी न करें सेहत से जुड़ी ये गलतियां, वरना हो सकती है बड़ी परेशानियां, जानें

World Health Day 2023: वर्तमान में हर कोई अपने खराब लाइफस्टाइल और रूटीन से परेशान है. आज लोग तरह तरह के बीमारियों से जूझ रहे हैं, किंतु उन्हें यह मालूम ही नहीं है कि आखिर ये बीमारी किस वजह से शरीर में प्रवेश करती है.

-

होमलाइफस्टाइलWorld Health Day: भूल कर भी न करें सेहत से जुड़ी ये गलतियां, वरना हो सकती है बड़ी परेशानियां, जानें

World Health Day: भूल कर भी न करें सेहत से जुड़ी ये गलतियां, वरना हो सकती है बड़ी परेशानियां, जानें

Published Date :

Follow Us On :

World Health Day 2023: वर्तमान में हर कोई अपने खराब लाइफस्टाइल और रूटीन से परेशान है. आज लोग तरह तरह के बीमारियों से जूझ रहे हैं, किंतु उन्हें यह मालूम ही नहीं है कि आखिर ये बीमारी किस वजह से शरीर में प्रवेश करती है. ऐसे में आपको उन तमाम बातों के बारे में जानना चाहिए, जो आपको बीमारियों का शिकार बना सकती है. ऐसे में आइए आज हम जानते हैं, उन तमाम गलतियों के बारे में, जिसे करने से हमारे स्वास्थ पर बुरा असर पड़ता है.

World Health Day
World Health Day

आज ही छोड़ दे इन आदतों को

आलसी लाइफस्टाइल

अगर आपने भर एक ही जगह बैठे रहते हैं, और ज्यादा चलते नहीं हैं तो आप इनएक्टिव लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं. आज कल यह लाइफ स्टाइल ज्यादातर लोगों का बन गया है, क्योंकि वह दिन भर ऑफिस में बैठकर काम करते हैं, जिस कारण वे कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. ये आपके पेट का मेटाबोलिज्म खराब कर सकती है, शुगर मेटाबोलिज्म को प्रभावित कर सकती है और यहां तक कि आपका ब्लड सर्कुलेशन खराब कर सकती है. इसकी वजह से आप मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप वर्किंग टाइम में भी कुछ देर देर पर उठाकर चलते रहें.

ये भी पढ़ें : Makhana Benefits: रोजाना सुबह उठकर खाएं मखाना,दूर रहेंगी ये बीमारियां,मिलेंगे कमाल के फायदे

असमय सोना

ये तो आप सभी भी जानते होने कि समय से नहीं सोने पर आपके स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है. साथ ही आपकी थिंकिंग कैपेसिटी भी खत्म होने लगती है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप टाइम से सो जाएं और टाइम से उठ जाएं.

असमय भोजन करना

इस भागम भाग वाली जिंदगी में लोग ठीक ढंग से खाना भी नहीं खा पाते हैं. अधिक काम होने के कारण लोग किसी टाइम भी भोजन करते हैं, जो सेहत के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है. इससे आपकी तबियत भी बिगड़ सकती है. साथ ही आपको धीरे धीरे भूख लगना भी बंद हो जायेगा.

World Health Day: व्यायाम न करना

अगर आप अधिक समय तक बैठ कर काम कर रहे हैं, तो आपको रोजाना व्यायाम करने की आवश्यकता है. एक्सरसाइज न करने से आप गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. जैसे डायबिटीज, मोटापा, अर्थराइटिस और दिल की बीमारी. इसलिए, आपको सलाह दी जाती है कि आप रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें.

World Health Day: जंक फूड का अधिक सेवन न करना

मुंह का स्वाद बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग जंक फूड खाना पसंद करते हैं, जो शरीर के लिए बिलकुल भी स्वस्थ नहीं होता है. इसको अधिक खाने से आपका लिवर और किडनी खराब हो सकता है. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप जंक फूड से ज्यादा से ज्यादा दूर रहने की कोशिश करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you