लाइफस्टाइलGreen Tea: सावधान! कहीं आप सुबह उठते ही तो...

Green Tea: सावधान! कहीं आप सुबह उठते ही तो नहीं पीते ग्रीन टी? अगर हां तो पीने से पहले जान लें ये बात

-

होमलाइफस्टाइलGreen Tea: सावधान! कहीं आप सुबह उठते ही तो नहीं पीते ग्रीन टी? अगर हां तो पीने से पहले जान लें ये बात

Green Tea: सावधान! कहीं आप सुबह उठते ही तो नहीं पीते ग्रीन टी? अगर हां तो पीने से पहले जान लें ये बात

Published Date :

Follow Us On :

Green Tea:वजन को कम करने, बालों की समस्या को दूर करने और त्वचा की खूबसूरती में निखार के लिए किसी भी वरदान से कम नहीं है ग्रीन टी.इसमें विटामिन, मिनरल, फाइबर, कैफीन, एंटी-ऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में लाभकारी सिद्ध होते हैं.लेकिन क्या आपको पता है कि ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं कि किस समय पर चाय पीना नुकसानदेह हो सकता है-

इस समय Green Tea पीना है नुकसानदेह

  1. अगर आप नींद से संबंधित किसी भी समस्या से परेशान हैं, तो आपको रात में सोने से पहले ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए. इसमें कैफीन पाया जाता है, जो नींद में बाधक साबित होता है.
  2. अक्सर लोग दिन की शुरुआत चाय से करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो इस आदत में बदलाव की जरूरत है. इस बारे में लोगों का कहना है कि चाय से स्फूर्ति आती है और मेटाबॉलिज्म सक्रिय होता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और पॉलीफिनोल पाए जाते हैं, जो गैस्ट्रिक एसिड को बढ़ावा देते हैं. इससे आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है.
  3. बता दें कि अगर आप चाय के साथ दवा लेते हैं या फिर दवा लेने के बाद चाय पीते हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें. ग्रीन टी के साथ दवा लेने से आपको नुकसान पहुंच सकता है. दवा में मौजूद रासायनिक तत्व ग्रीन टी के साथ अभिक्रिया कर एसिडिटी को बढ़ावा दे सकता है. इसके लिए जरूरी है कि चाय के साथ दवा बिल्कुल न लें.
  4. ग्रीन टी पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायक है, लेकिन खाना खाने से पहले और खाने के बाद ग्रीन टी पीने से भोजन के पोषक तत्वों का अवशोषण हो जाता है. यह लंबे समय में पोषक तत्वों की कमी पैदा कर सकता है. इसके लिए अपने भोजन और ग्रीन टी के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर जरूर रखें.

ये भी पढ़ें:Recipe: मटर ही नहीं उसके छिलके से भी बनाएं जा सकते हैं स्वादिष्ट व्यंजन, जानें रेसिपी

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

IRCTC: ट्रेन के सफर के दौरान अब WhatsApp से भी मंगा सकेंगे सस्ता खाना,जानें पूरा प्रोसेस

IRCTC: आईआरसीटीसी रेल यात्रियों के सफर को आसान, सुविधाजनक...

WhatsApp ने अपना नया फीचर किया लॉन्च ,ग्रुप एडमिन को मिलेंगी ये खास सुविधाएं,जानें

WhatsApp Update: व्हाट्सएप अपने यूजर्स को नए नए अनुभव...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you