लाइफस्टाइलखांसी-बुखार के साथ कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता...

खांसी-बुखार के साथ कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता है लहसून, डाइट में ऐसे खाने से मिलते हैं ढे़रो फायदे

-

होमलाइफस्टाइलखांसी-बुखार के साथ कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता है लहसून, डाइट में ऐसे खाने से मिलते हैं ढे़रो फायदे

खांसी-बुखार के साथ कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता है लहसून, डाइट में ऐसे खाने से मिलते हैं ढे़रो फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Health Benefits of Garlic: किचन में खाना बनाने के लिए कई तरह के चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन के इस्तेमाल से सब्जियों का स्वाद दोगुना हो जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन के सेवन से स्वास्थ्य को भी कई तरह के लाभ होते हैं. यदि आप रोजाना लहसुन की एक कली का सेवन करते हैं तो शरीर से कई तरह की गंभीर समस्याएं दूर होती है. आइए जानते हैं…

Garlic

इम्यूनिटी सिस्टम के लिए बेहतर है लहसुन

कमजोर इम्यूनिटी के कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगते हैं. यदि आप भी कमजोरी इम्यूनिटी की समस्या से परेशान है तो लहसुन के सेवन से आपको फायदा मिल सकता है. दरअसल लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कई तरह के संक्रमण से लड़ने की ताकत देते हैं.

पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है लहसुन

लहसुन के सेवन से कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या दूर होती है. यदि आप पाचन तंत्र की समस्या से परेशान है तो रोजाना कच्चे लहसुन की एक कली का सेवन कर सकते हैं. पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए रात में रोजाना कच्चे की एक कली का सेवन किया जाता है.

ये भी पढ़ें: ठंड की ठिठुरन से बढ़ सकती है अर्थराइटिस की समस्या,अपनाएं ये देशी नुस्खा,दूर होगी परेशानी

हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है लहसुन

लहसुन में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. लहसुन की तासीर गर्म होती है जो ठंडी के दिनों में हार्ट के मरीजों के जोखिम को कम करती है.

लहसुन के सेवन से ब्लड शुगर भी कंट्रोल

ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान व्यक्तियों को भी लहसुन के सेवन की सलाह दी जाती है. दरअसल लहसुन के सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन लेवल नियंत्रित रहता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you