लाइफस्टाइलखून में कम गया है Hemoglobin का लेवल, रोजाना...

खून में कम गया है Hemoglobin का लेवल, रोजाना डाइट में शामिल करें ये ताकतवर फूड्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदें

Foods To Hemoglobin : आज के समय में स्वस्थ रहना हर किसी के लिए चैलेंज से भरा काम है. कामकाजी लोग अपने हेल्थ को लेकर काफी चिंतित रहते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलखून में कम गया है Hemoglobin का लेवल, रोजाना डाइट में शामिल करें ये ताकतवर फूड्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदें

खून में कम गया है Hemoglobin का लेवल, रोजाना डाइट में शामिल करें ये ताकतवर फूड्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदें

Published Date :

Follow Us On :

Foods To Hemoglobin : आज के समय में स्वस्थ रहना हर किसी के लिए चैलेंज से भरा काम है. कामकाजी लोग अपने हेल्थ को लेकर काफी चिंतित रहते हैं. हालांकि, शरीर में कुछ बीमारियां ऐसी होती है, जो केयर करने के बावजूद भी बढ़ने लगती है. जिसमें एक नाम हीमोग्लोबिन का भी है. जब तक आपके खून में हीमोग्लोबिन का लेवल सही नहीं होगा तब तक आपका दिल दिमाग कुछ भी ठीक तरीके से काम नहीं करता है. क्योंकि ये हीमोग्लोबिन ही है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन करता है.

Foods To Hemoglobin
Foods To Hemoglobin

आपके शरीर को सामान्य रूप से कार्य करने के लिए रक्त में हीमोग्लोबिन के सामान्य स्तर का होना अति आवश्यक है. जैसे ही हीमोग्लोबिन का स्तर नीचे आता है, वैसे ही कमजोरी, थकान, माइग्रेन, सांस फूलना, चक्कर आना, भूख कम लगना और दिल की धड़कन तेज होना जैसे लक्षण दिखाई पड़ने लगते हैं.

वहीं, अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बहुत ही कम हो जाता है तो यह चिंता का विषय बन जाता है. क्योंकि यह धीरे धीरे एनीमिया का रूप ले लेता है. खासकर गर्भवती महिलाएं, बच्चे आदि जल्दी इसके शिकार हो जाते हैं. ऐसे में आपको भी इस पर विचार करने की जरूरत है तथा भविष्य में इस तरह की समस्या आप दरवाजा न खटखटाए, उससे पहले ही आपको कुछ हेल्थी फ़ूड के जरिए इसे मेंटेन करने की आवश्यकता है. चलिए कुछ फूड्स के बारे में जानते हैं… जो शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: Silver Anklet Designs : पैरों की खूबसूरती में चार चांद लगा देगी ये खूबसूरत पायल के डिजाइंस, जल्दी देखें न्यू कलेक्शन

Foods To Hemoglobin : अनार

अगर आपको अपने शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को मेंटेन करना है, तो आपको अनार का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें आयरन, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन के विकास में सहायता करने के साथ साथ स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है.

हरी सब्जियां

शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए आपको हरी सब्जियां जैसे पालक और ब्रोकोली.. आदि का सेवन करना चाहिए. इनमें आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में इन्हें अपने डाइट में शामिल करने से हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके साथ ही चुकंदर भी रेड ब्लड सेल्स की रिजनरेशन में मदद करता है.

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस एक हेल्दी सुपरफूड है जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों से निजात दिलाने में किया जाता है. इसमें आयरन भी अधिक मात्रा में जाता है, जिससे खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है.

पम्पकिन सीड्स

हीमोगोलबिन के लेवल को मेंटेन करने के लिए आपको पम्पकिन सीड्स को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए, क्योंकि इसमें मिनरल फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज और कॉपर आदि मौजूद होते है, जो आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. हीमोग्लोबिन लेवल्स को सुधारने में यह लाभदायक है.

Foods To Hemoglobin : ड्राई फ्रूट और नट्स

ड्राई फ्रूट और नट्स न केवल न्यूट्रिशियस होते हैं बल्कि वजन कम करने में मददगार है. वहीं, किशमिश और बादाम आयरन का अच्छा स्त्रोत है. ऐसे में आप रोजाना अपने डाइट में इन ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर खुद को स्वस्थ रख सकते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you