लाइफस्टाइलआप भी मोमोज खाने के हैं शौकीन तो पढ़िए...

आप भी मोमोज खाने के हैं शौकीन तो पढ़िए ये खबर वरना खतरे में पड़ सकती है जान,जानें कैसे

Disadvantages of Momos: भारतीय लोगों के लिए मोमोज अब पसंदीदा बन चुका है. लोग इसका सेवन बड़े ही चाव से कर रहे हैं. लेकिन इसका रोजाना सेवन आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

-

होमलाइफस्टाइलआप भी मोमोज खाने के हैं शौकीन तो पढ़िए ये खबर वरना खतरे में पड़ सकती है जान,जानें कैसे

आप भी मोमोज खाने के हैं शौकीन तो पढ़िए ये खबर वरना खतरे में पड़ सकती है जान,जानें कैसे

Published Date :

Follow Us On :

Disadvantages of Momos: भारत में दिन पर दिन स्ट्रीट फूड का क्रिस बढ़ता जा रहा है. लोग सुबह के नाश्ते के साथ रात के डिनर तक में स्ट्रीट फूड को शामिल करते जा रहा है. खासकर शाम के समय में लोग स्ट्रीट फूड्स जैसे नूडल्स, मोमोज और बर्गर का सेवन कर रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं मोमोस का रोजाना सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए जानलेवा हो सकता है?

मोमोज कैसे हो सकता है जानलेवा

शुगर,हार्ट और ब्लड प्रेशर के मरीज को तो तेल में तले चीजों का प्रयोग करना ही नहीं चाहिए. मैदे से बना मोमोज शुगर लेवल को हाई करता है. मोमोज में प्रयोग किया जाने वाला मैदा हार्ट के मरीजों के लिए भी नुकसानदायक होता है. मोमोस का रोजाना सेवन आपके फैट को बढ़ाने का काम करता है.

ये भी पढ़ें: बॉडी बनाने के लिए डाइट में चना के साथ इन चीजों को करें शामिल, 1 महीने में दिखेगा असर

पाचन क्रिया को करेगा कमजोर

मोमोज का सेवन यकृत को कमजोर कर देता है. यकृत के कमजोर होने से पाचन क्रिया भी कमजोर हो जाती है. कई बार मोमोज के सेवन दस्त और उल्टी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

पेट दर्द की समस्या

यदि आप मोमोज का सेवन रोजाना करते हैं तो आपका लीवर कमजोर हो सकता है जिससे आपको पेट दर्द की समस्या के साथ और कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है.

बाजार का मोमोज का ना करें सेवन

बाजार के बने मोमोज में सस्ते तेल और रिफाइंड का प्रयोग किया जाता है. सस्ते तेल और रिफाइंड का सेवन आपके इम्यूनिटी को भी कमजोर बना देता है. मोमोस के लिए प्रयोग किया जाने वाला मैदा और उसके अंदर भरे जाने वाले आवश्यक चीजों को बाजार की दुकानों में खास ख्याल नहीं रखा जाता है. खाने-पीने की चीजों पर खास ख्याल नहीं रखना आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you