लाइफस्टाइलदवाओं से बेहतर है इन सब्जियों का सेवन, कई...

दवाओं से बेहतर है इन सब्जियों का सेवन, कई बीमारियों से दिलातीं हैं छूटकारा, पढ़ें

Most Powerful Vegetables for Health: खाने में सब्जियों का सेवन तो आप जरूरी करते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ सब्जियों ऐसी भी हैं जिनका सेवन दवाइयां से भी बेहतर माना जाता है.

-

होमलाइफस्टाइलदवाओं से बेहतर है इन सब्जियों का सेवन, कई बीमारियों से दिलातीं हैं छूटकारा, पढ़ें

दवाओं से बेहतर है इन सब्जियों का सेवन, कई बीमारियों से दिलातीं हैं छूटकारा, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Most Powerful Vegetables for Health: सब्जी के सेवन से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते है. इतना ही नहीं बच्चों से लेकर बुजुर्ग को सब्जियों की सेवन से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं जड़ और कंद वाली सब्जियां का सेवन कई तरह की बीमारियों को जड़ से खत्म करने का भी काम करतीं हैं. यदि आप इन सब्जियों का सेवन करते हैं तो आपको हार्ट ब्लड, ब्लड शुगर लेवल, कमजोरी, जौंडिस और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

सब्जियों में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व

अलग-अलग तरह की सब्जियों में अलग-अलग तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. हरी और पत्तेदार सब्जियों में आयरन, विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C और कैल्शियम के तत्व पाए जाते हैं. कई सब्जियों में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाते है.

हार्ट के लिए रामबाण हैं ये सब्जियां

हार्ट के लिए हरे पत्तेदार सब्जियों के साथ-साथ गाजर, प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च जैसे सब्जियों का सेवन किया जाता है. यदि आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना एक ग्लास चुकंदर का भी सेवन कर सकते हैं. इससे आपका ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल रहेगा. लहसुन हार्ट के मरीजों के लिए रामबाण माना जाता है.

ये भी पढ़ें: कच्चे प्याज से मिलते हैं गजब के फायदे, इन बीमारियों से भी दिलाता है निजात

कैंसर से दिलातीं हैं राहत

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से राहत पाने के लिए कई तरह की सब्जियों का प्रयोग किया जाता है. ग्रसित व्यक्ति अपने खाने में लहसुन, प्याज, हल्दी, अदरक, गाजर, टमाटर, कद्दू जैसी सब्जियों का सेवन करे तो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से राहत मिलती है.

शरीर की कमजोरी को करती हैं खत्म

यदि आप कमजोरी की समस्या से परेशान है तो रोजाना हरी सब्जियों का सेवन आपको स्वस्थ बना सकता है. इसके साथ ही आप अपने रोजाना डाइट में चुकंदर की एक ग्लास जूस का सेवन करते हैं तो शरीर में प्रचुर मात्रा में ब्लड सर्कुलेट होता है. जिससे शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है और साथ ही साथ शरीर में खून की कमी पूरी होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you