लाइफस्टाइलChirchita Benefits : पेट की समस्या सहित इन बीमारियों...

Chirchita Benefits : पेट की समस्या सहित इन बीमारियों में फायदेमंद होता है ये जंगली पौधा, जानें कैसे

-

होमलाइफस्टाइलChirchita Benefits : पेट की समस्या सहित इन बीमारियों में फायदेमंद होता है ये जंगली पौधा, जानें कैसे

Chirchita Benefits : पेट की समस्या सहित इन बीमारियों में फायदेमंद होता है ये जंगली पौधा, जानें कैसे

Published Date :

Follow Us On :

Chirchita Benefits : हमारे आस पास ऐसे कई जंगली पौधे होते हैं जिन्हें हम किसी काम का नहीं समझते हैं और उखाड़ कर फेंक देते हैं. लेकिन आपको बता दें, ये पौधे सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. इसी में एक नाम चिरचिटा का भी शामिल है. ये पौधा हमारे आस पास मौजूद होता है जिसे हम जंगल समझ कर उखाड़ देते हैं लेकिन आपको बता दें, चिरचिटा का पौधा सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. यह शरीर में होने वाले कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. ऐसे में चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदे के बारे में.

Chirchita Benefits
Chirchita Benefits

Chirchita Benefits : ओरल हेल्थ में होता है फायदेमंद

कई बार इंसान को मुंह में छाला पड़ जाता है जिसके कारण इंसान काफी परेशान हो जाते हैं. कभी कभी तो ये छाला इतना अधिक बढ़ जाता है कि इसकी वजह से खाने पीने में परेशानी होने लगती है. ऐसे में अगर आप इसके पत्ते का काढ़ा बनाकर गरारे करते हैं तो आपको जल्द ही राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें : Raksha Bandhan को और भी खास बनाने के लिए इस तरह से सजाएं अपना घर, मेहमान तारीफ करते नहीं थकेंगे

Chirchita Benefits : घाव को छुड़ाने में करता है मदद

कई बार शरीर में इस तरीके से घाव हो जाता है कि ये छूटने का नाम ही नहीं लेताlrt. ऐसे में अगर आप चिरचिटा के जड़ों को तिल के तेल में पकाकर घाव पर लगते हैं तो इससे जल्दी आराम मिलेगा. इसके अलावा आप इसके पत्तों का इस्तेमाल घाव को साफ करने के लिए कर सकते हैं.

दातों के दर्द से दिलाता है राहत

आज के समय में अधिकतर लोग दांत के दर्द से परेशान होते हैं. ऐसे में अगर आप देशी नुस्खों से इसे छुड़ाना चाहते हैं तो आप चिरचिटा के दातुन से अपना दांत साफ करें. इससे आपको दांत के दर्द से जल्दी आराम मिलेगा.

डायबिटीज को करता है कंट्रोल

अगर आप भी शुगर के मरीज है तो आपके लिए चिड़चिड़ा काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके फूलों में एंटी डायबिटक के गुण मौजूद होते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है. इसके लिए सबसे पहले चिरचिटा के फूलों को पीस लें और उसे रस निकालें और रोज एक चम्मच पिएं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you