भारतVande Bharat: वंदे भारत पर फिर हुआ पथराव,RPF ने...

Vande Bharat: वंदे भारत पर फिर हुआ पथराव,RPF ने 6 बच्चों को पकड़ा,कोर्ट ने सुनाई ये सजा

-

होमभारतVande Bharat: वंदे भारत पर फिर हुआ पथराव,RPF ने 6 बच्चों को पकड़ा,कोर्ट ने सुनाई ये सजा

Vande Bharat: वंदे भारत पर फिर हुआ पथराव,RPF ने 6 बच्चों को पकड़ा,कोर्ट ने सुनाई ये सजा

Published Date :

Follow Us On :

Vande Bharat: भोपाल से दिल्ली जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस पर बीते दिन पथराव के आरोप में रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) ने फिरोज नाम के एक व्यक्ति को पकड़ लिया था. अब रेलवे ने एक पत्थरबाजी के मामले में 6 अन्य नाबालिग बच्चों को भी पकड़ा है. आइए पूरे मामले के बारे में विस्तार से बताते हैं.

बच्चे इसलिए फेंकते थे पत्थर

आरपीएफ के मुताबिक बिलासपुर नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस पर 13 अगस्त को उरकुरा -मंधार के बीच पथराव किया गया था. जिसके कारण कुछ खोज के कांच टूट गए थे. सीसीटीवी फुटेज पर जांच करने पर कुछ बच्चों की तस्वीर सामने आई जो पत्थर फेंकते हुए दिखाई दिए.आरपीएफ ने टेकारी गांव से इन बच्चों को पत्थर फेंकने के आरोप में पकड़ा है. उसके बाद इन बच्चों को कोर्ट में ले जाया गया जज के पूछने पर इन बच्चों ने बताया कि यह मनोरंजन के लिए ट्रेन पर पत्थर फेंका करते थे इसके बाद परिजनों के अनुरोध पर सभी बच्चों को छोड़ दिया गया.

ये भी पढ़े :PM E-Bus Seva: भारत की सड़कों पर जल्द दौड़ेंगी 10 हजार इलेक्ट्रिक बसें,केंद्र सरकार ने दी मंजूरी,पढ़ें डिटेल

Vande Bharat
vande bharat

15 अगस्त को पकड़ा गया था फिरोज

आरपीएफ के मुताबिक आरोपी युवक नाम फिरोज है और वह भोपाल से नई दिल्ली जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस पर ग्वालियर से मुरैना के बीच बानमोर नाम की जगह पर खड़ा होकर प्रभाव करता था.13 अगस्त को भी भी लड़का वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव करने वाला था लेकिन तभी प्राप्त सूचना के आधार पर आरपीएफ ने उसे दबोच लिया. आरपीएफ की पूछताछ में उसने खुलासा किया कि वह अपने मनोरंजन के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव करता था. बता दें अभी तक 35 बार वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव की घटनाएं सामने आ चुकी है.

55.60 लाख का हो चुका है अब तक नुकसान

हाल ही में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने लोकसभा में जानकारी देते हुए कहा कि 2019 के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव के कारण भारतीय रेलवे को 55 लाख 60 हजार रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है.रेल मंत्री ने आगे बताया कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे लगातार जागरूकता अभियान चला रही है. इस अभियान में रेलवे पुलिस फोर्स,जीआरपी और स्थानीय पुलिस भी शामिल है.

151 लोगों को किया गया गिरफ्तार

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने साथ ही ये बताया ने बताया कि पथराव में शामिल 151 लोगों को गिरफ्तार किया गया. पथराव की घटनाओं को रोकने के लिए लगातार ठोस एक्शन लिए जाते रहेंगे और ऐसे असामाजिक तत्वों खिलाफ अभियान चलाया जाता रहेगा.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you