लाइफस्टाइलBridal makeup Tips: शादी में लोगों की आपसे नहीं...

Bridal makeup Tips: शादी में लोगों की आपसे नहीं हटेगी नजर, परफेक्ट दिखने के लिए पढ़ें ये टिप्स

-

होमलाइफस्टाइलBridal makeup Tips: शादी में लोगों की आपसे नहीं हटेगी नजर, परफेक्ट दिखने के लिए पढ़ें ये टिप्स

Bridal makeup Tips: शादी में लोगों की आपसे नहीं हटेगी नजर, परफेक्ट दिखने के लिए पढ़ें ये टिप्स

Published Date :

Follow Us On :

Bridal makeup Tips: अपनी शादी में हर दुल्हन खूबसूरत दिखना चाहती है. इसके लिए काफी पहले से ही दुल्‍हन तैयारियां भी शुरू कर देती हैं. मगर एक लड़की परफेक्‍ट दुल्‍हन तब ही बन पाती है, जब उसका मेकअप बहुत अच्‍छे से किया गया हो. मगर मेकअप से पहले और मेकअप के बाद भी कुछ टिप्स को फॉलो करना बेहद जरूरी होता है.

परफेक्ट ब्राइडल मेकअप के लिए ट्राई करें ये टिप्स (Bridal makeup Tips)

ब्राइडल मेकअप के जरूरी सामान

ब्राइडल मेकअप पार्टी मेकअप से बहुत अलग होता है. ब्राइडल मेकअप में आपको अपने चेहरे को ज्यादा हाईलाइट करना पड़ता है. वहीं, दूसरे मेकअप के मुकाबले ये ज्यादा ग्लोइंग भी होता है. ब्राइडल मेकअप में आपको आई मेकअप, लिप मेकअप, चेहरे के मेकअप, हेयर स्टाइल से लेकर बिंदी तक का खास ध्यान रखना पड़ता है.ब्राइडल मेकअप करने के लिए आपको मेकअप किट में मेकअप प्राइमर, सेटिंग पाउडर, फाउंडेशन, कंसीलर किट, ब्लैक मस्कारा, हाईलाइटर, ब्रश, ब्रॉन्जर, वॉटरप्रूफ जेल लाईनर, सेटिंग स्प्रे की जरूरत पड़ेगी.

हमेशा फाउंडेशन से पहले प्राइमर लगाएं क्‍योंकि इसपर आपका फाउंडेशन डिपेंड करता है. प्राइमर लगाने से फाउंडेशन लंबे समय तक टिका रहता है. प्राइमर लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे को साफ करें और लाइटवेट मॉइस्चराइजर लगाएं. कभी भी बिना मॉइस्चराइजर के प्राइमर ना लगाएं. अब हाथों के पीछे थोड़ा सा प्राइमर लगाएं और फिर उंगलियों की मदद से इसे नाक से बाहर की ओर लगाएं. अगर आप आंखों पर अलग से प्राइमर नहीं लगाना चाहती तो पलकों पर इसी प्राइमर को लगाएं.अब इसे अच्छी तरह ब्लेंड होने दें, इससे आपका चेहरा टोन्ड दिखने लगेगा. फिर कुछ देर बाद फाउंडेशन लगाएं.

सही फाउंडेशन का चुनाव

ब्राइडल मेकअप के लिए सही फाउंडेशन का चुनाव करें. अपनी स्किन टोन से मैच करता हुआ फाउंडेशन ही चुनें. अगर आप अपनी स्किन टोन से हल्के शेड का फाउंडेशन लेती हैं तो कुछ समय बाद ये ग्रे दिखने लगेगा, जिससे चेहरा काला दिखेगा. ब्रश या स्पंज से फाउंडेशन अप्‍लाई करें. अगर आप चाहे तो अपनी उंगलियों का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें:Tripura Tourist Places: घर में रहकर हो गए हैं बोर, तो जाएं त्रिपुरा के इन जगहों पर, घूमने के लिहाज से हैं एकदम जबरदस्त

फाउंडेशन लगाने के बाद चीकबोन्स को हाईलाइट करना होगा. चीकबोन्स हाईलाइट करने के लिए चेहरे के उस हिस्से को हाईलाइट करना जरूरी है, जो मुंह के कोने से शुरू होकर कानों के ऊपर तक जाता है. परफेक्ट हाईलाइटिंग के लिए ब्रश की मदद से शेड को मुंह के पास हल्का छोड़ते हुए कानों के पास डार्क करें. चीक बोन हाइलाइटिंग लगाने का सही तरीका यह है कि आप फिश फेस बनाए और गालों को अंदर सक कर लें. ये आपको ब्रोंज़र या हाइलाइटर भरने में मदद करेगा.

लिपस्टिक का शेड

दुल्हन के लुक में लिपस्टिक का शेड बहुत मायने रखता है. इसलिए लिपस्टिक का शेड अपने लिप शेप के हिसाब से चुनें. अगर आपके होंठ (होंठों के मेकअप के लिए टिप्‍स) भरे हुए और बड़े हैं, तो शादी के दिन आपको लाल या मैरून लिपस्टिक शेड चुनना चाहिए. लेकिन अगर आपके होंठ पतले हैं, तो आप पीची पिंक या लाइट पिंक शेड की लिपस्टिक लगा सकती हैं. वहीं, अगर आपके होंठ पतले हैं तो आप लिप ग्लॉस की जगह लिप प्लंपर का इस्तेमाल करें. बड़े होठों के लिए लिप ग्लॉस सही रहेगा. वैसे लिपस्टिक का चुनाव आप अपने लहंगे के हिसाब से भी कर सकती हैं.

ब्राइडल बिंदी

आजकल ब्राइडल बिंदी भी कई तरीके से लगाई जा रही है. आप अपने लहंगे से मैच करती हुई बिंदी लगाएं. आप चाहें तो लिक्वड बिंदियों का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं और इससे डिजाइन बना सकती हैं. अपने चेहरे के अनुसार ही बिंदी का साइज तय करें.अगर चेहरा छोटा है तो बड़ी बिंदी ना लगाएं, वहीं, अगर चेहरे बड़ा है तो बड़े साइज की बिंदी लगाएं. ध्यान रखें कि मेकअप पूरा होने के बाद ही आखिर में बिंदी लगाएं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you