लाइफस्टाइलBlood Circulation Food : दिल और शरीर को रखना...

Blood Circulation Food : दिल और शरीर को रखना है फिट तो इन फूड्स का करें सेवन, ब्लड सर्कुलेशन का लेवल करेगा मेंटेन

-

होमलाइफस्टाइलBlood Circulation Food : दिल और शरीर को रखना है फिट तो इन फूड्स का करें सेवन, ब्लड सर्कुलेशन का लेवल करेगा मेंटेन

Blood Circulation Food : दिल और शरीर को रखना है फिट तो इन फूड्स का करें सेवन, ब्लड सर्कुलेशन का लेवल करेगा मेंटेन

Published Date :

Follow Us On :

Blood Circulation Food : खराब ब्लड सर्कुलेशन आज के समय के आम समस्या बनती जा रही है. जिस वजह से इंसान दिन प्रतिदिन मोटापा, मधुमेह जैसी बीमारियों का शिकार होते जा रहा है. वहीं खराब रक्त प्रवाह की वजह से शरीर में इसके अलावा भी कई बीमारियां विकसित हो रहा है, जैसे दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, पाचन संबंधी समस्याएं, सुन्नता और हाथों और पैरों में ठंडक आदि. वैसे तो इस स्थिति में इंसान डॉक्टर से सलाह लेता है किंतु आपको अपने लाइफस्टाइल में भी बदलाव करने की जरूरत है. वही आप अपने रक्त प्रवाह को कुछ फूड्स की मदद से भी मेंटेन रख सकते हैं.

Blood Circulation Food
Blood Circulation Food

Blood Circulation Food : मेवे का करें सेवन

बादाम और अखरोट जैसे मेवे शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद करते हैं. अगर आप इसे अपने डाइट में शामिल करते हैं तो आपका ब्लड सर्कुलेश जल्द ही बढ़ेगा और आप स्वस्थ भी रहेंगे.

टमाटर और ब्लूबेरी का करें सेवन

डॉक्टर्स के मुताबिक, टमाटर और बेरी एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम को रोकते हैं, जो बदले में रक्तचाप को कम करता है और परिसंचरण में सुधार करता है. टमाटर में मौजूद विटामिन K परिसंचरण में सुधार करते हुए रक्तस्राव और ब्लड क्लॉट बनने से रोकता है. वही ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी में फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो धमनियों को फैलाते हैं, प्लेग बिल्डअप को कम करते हैं और रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं.

ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड वाली वसायुक्त मछली एथेरोस्क्लेरोसिस को कम करती है और परिसंचरण में सुधार करती है. इसके साथ ही इन फैटी एसिड से भरपूर आहार दिल के दौरे और रक्त प्रवाह के जोखिम को कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : Health Tips : 40 के बाद सेहत का इस तरह रखें ख्याल,दूर रहेंगी कई बीमारी,एकदम रहेंगे फिट

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

गर्मी से पाएं छुटकारा, घर में AC की जगह लगवाएं ये छोटा सा डिवाइस, जानें कीमत

अगर आप एयर कंडीशनर (AC) लगवाना चाहते हैं. लेकिन...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you