लाइफस्टाइलHeart के लिए बेहद फायदेमंद है चुकंदर का जूस,...

Heart के लिए बेहद फायदेमंद है चुकंदर का जूस, रोजाना ऐसे करें सेवन, कई गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा 

Beetroot For Heart Health: चुकंदर एंडोथेलियल सिस्टम को रेगुलेट करता है जिस दिल की बीमारियों का जोखिम काम होता है. चुकंदर ब्लड प्रेशर और शुगर को भी नियंत्रित करता है.

-

होमलाइफस्टाइलHeart के लिए बेहद फायदेमंद है चुकंदर का जूस, रोजाना ऐसे करें सेवन, कई गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा 

Heart के लिए बेहद फायदेमंद है चुकंदर का जूस, रोजाना ऐसे करें सेवन, कई गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा 

Published Date :

Follow Us On :

Beetroot Benefits for Heart Health: चुकंदर के सेवन से शरीर में खून की कमी पूरी होती है और शरीर में रक्त का संचार होते रहता है. रक्त में सही संचार नहीं होने की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. हार्ट अटैक के मरीजों को रोजाना एक गिलास चुकंदर का सेवन करना चाहिए. रोजाना एक चुकंदर का सेवन हार्ट के साथ-साथ और भी कई बीमारियों से राहत दिलाता है.

Beetroot
Beetroot Benefits for Heart Health

हार्ट के लिए कैसे फायदेमंद है चुकंदर

चुकंदर में कोलेस्ट्रॉल मौजूद होता है जो हार्ड को हेल्दी बनाए रखने का काम करता है. चुकंदर में मौजूद फोलेट कोशिकाओं की वृद्धि में मदद करता है जो रक्त वाहिकाओं को क्षति से रोकता है. चुकंदर के सेवन से हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को काम किया जा सकता है. चुकंदर नाइट्रिक ऑक्साइड का भी अच्छा सोर्स है जो मांसपेशियों में रक्त संचार को सामान्य बनाए रखता है.

रोजाना ऐसे करें सेवन

चुकंदर का रोजाना सेवन एक साथ कई बीमारियों से राहत दिला सकता है. चुकंदर का रोजाना सेवन सलाद, सब्जी, जूस, सूप और हलवा के रूप में किया जा सकता है. चुकंदर का जूस तैयार करना थोड़ा कठिन होता है.

इन बीमारियों से मिलेगी राहत

• कैंसर : कैंसर के मरीजों में रक्त का संचार सही तरीके से नहीं हो पता है. चुकंदर का सेवन कैंसर के मरीजों में फोलेट की सहायता से लाभ पहुंचता है.

• शुगर: डायबिटीज के दौरान भी चुकंदर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसे रोजाना सलाद में भी शामिल किया जा सकता है.

• हार्ट: चुकंदर का सेवन हार्ट के लिए भी लाभकारी होता है. हार्ट के दौरान शरीर में खून के थक्के बन जाते हैं लेकिन चुकंदर के सेवन से खून के थक्का बनने की समस्या से छुटकारा मिलता है.

• कमजोरी: चुकंदर विटामिन और प्रोटीन का एक अच्छा तत्व है जो शरीर की कमजोरी को भी खत्म करने का काम करता है. कमजोरी के दौरान डॉक्टर भी चुकंदर के जूस के सेवन की सलाह देते हैं.

ये भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी से हैं परेशान तो ट्राई करें ये उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा चमत्कारिक रिजल्ट

चुकंदर इनके लिए हो सकता है हानिकारक

• गर्भवती महिलाओं को चुकंदर कम मात्रा में खाना चाहिए ज्यादा मात्रा में सेवन नुकसानदेह हो सकता है.

• स्तनपान करने वाली महिलाओं को भी चुकंदर के सेवन से बचना चाहिए.

• चुकंदर में नाइट्रेट विषाक्तता के गुण पाए जाते हैं जो 3 महीने से काम के बच्चों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

आ गई 9 सेकंड में 145km की स्पीड से चलने वाली Honda Electric Sports Car,हवा से करेगी बात

Honda Electric Sports Car: होंडा मोटर्स अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you