लाइफस्टाइलडिलीवरी के बाद पेट की चर्बी से हैं परेशान...

डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी से हैं परेशान तो ट्राई करें ये उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा चमत्कारिक रिजल्ट

Belly Fat After Delivery: प्रेगनेंसी के दौरान पेट में ट्यूरस का साइज धीरे-धीरे बढ़ने लगता है. डिलीवरी के बाद इससे छुटकारा में 6 महीने तक का समय लग जाता है.

-

होमलाइफस्टाइलडिलीवरी के बाद पेट की चर्बी से हैं परेशान तो ट्राई करें ये उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा चमत्कारिक रिजल्ट

डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी से हैं परेशान तो ट्राई करें ये उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा चमत्कारिक रिजल्ट

Published Date :

Follow Us On :

Belly Fat After Delivery: डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी से महिलाएं परेशान हो जातीं हैं. इस चर्बी को खत्म करने के लिए महिलाएं कई तरह के उपाय भी अपनाती हैं. इस दौरान अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ बच्चे के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. डॉक्टर के अनुसार पेट की चर्बी को कम करने के लिए ब्रेस्टफीडिंग सबसे अच्छा उपाय होता है.

सुबह ग्रीन टी का करें सेवन

डिलीवरी के बाद सुबह चाय के सेवन से बचना चाहिए. चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद होता है. ग्रीन टी में कैटचिन नामक तत्व पाया जाता है जो वसा को जलाने में सहायता प्रदान करता है. विशेष रूप से बच्चों के जन्म के बाद वजन को घटाने के लिए ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है.

सुबह का व्यायाम होता है लाभकारी

सुबह का व्यायाम शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. व्यायाम बीमारियों के साथ-साथ पेट की चर्बी को कम करने में भी सहायक होता है. डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी को कम करने के लिए एरोबिक एक्सरसाइज किया जा सकता है. इस एक्सरसाइज को करने से शरीर में मेटाबॉलिज्म के साथ-साथ कैलोरी भी बन होता है.

इन चीजों के सेवन से बचें

डिलीवरी के बाद महिलाओं को खासकर मसालेदार चीजों के सेवन से बचना चाहिए. मसालेदार खाने की वजह से पेट में कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं. मोटापा कम करने के लिए ऑइली फूड्स के सेवन से भी बचना चाहिए.

• मसालेदार भोजन
• स्ट्रीट फूड्स
• शराब और धूम्रपान
• ज्यादा खानपान

ये भी पढ़ें: घमौरी की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा चमत्कारिक रिजल्ट

मोटापा कम करने के उपाय

मोटापा कम करने के लिए ऐसे तो कई तरह के उपाय अपनाया जा सकते हैं लेकिन इन घरेलू उपायों की सहायता से मोटापा से राहत पाया जा सकता है.

• सुबह कसरत
• फाइबर वाले खाने का सेवन
• गहरी नींद
• शारीरिक आराम
• ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन
• प्रोसेस्ड फूड्स से दूरी
• अजवाइन पानी
• दालचीनी का उपयोग

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

16% डिस्काउंट में मिल रहा Oppo का 64GB वाला ये स्मार्टफोन, यहां से करें बुक

कंपनी ने अपनी धांसू और दमदार स्मार्टफोन Oppo A17...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you