लाइफस्टाइलघमौरी की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें...

घमौरी की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा चमत्कारिक रिजल्ट

Prickly Heat Remedies: चिल्लाती धूप में गर्मी के कारण घमौरी निकल जाती है. त्वचा कोमल होने के कारण जलन महसूस होती है. घमौरी होने के बाद उचित देखभाल से राहत पाया जा सकता है.

-

होमलाइफस्टाइलघमौरी की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा चमत्कारिक रिजल्ट

घमौरी की समस्या से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा चमत्कारिक रिजल्ट

Published Date :

Follow Us On :

Prickly Heat Remedies: गर्मी के मौसम में तेज और चिलचिलाती धूप के कारण शरीर में छोटे-छोटे दाने निकल जाते हैं. यह दाने धूप के संपर्क में जाते ही शरीर को जलन महसूस करने लगते हैं और खुजली भी होने लगती है. जलन के कारण पीड़ित व्यक्ति को धूप में जाने का मन नहीं करता है. गर्मी और तेज धूप में यात्रा से बचना चाहिए.

Prickly heat
get relief from prickly heat

लापरवाही के कारण होती है घमौरी

स्किन केयर ना करने के कारण शरीर में घमौरी की समस्या होती है. घमौरी के दौरान अंडर आर्म्स और गर्दन पूरी तरीके से प्रभावित होता है. इससे बचने के लिए पसीने आने वाले जगह पर साफ रुमाल का प्रयोग करना चाहिए. पसीना लंबे समय तक त्वचा पर जमे रहने के कारण घमुरी और खुजली होना शुरू हो जाता है.

घमौरी से बचाव के उपाय

• सूती और खुले कपड़े पहने
• स्किन का ख्याल रखें
• दिन में काम से कम दो बार नहाए
• शरीर को ठंडे जगहों पर रखें
• तैलीय पदार्थों के सेवन से बचें

ये भी पढ़ें: बदलते मौसम में छोटी लापरवाही बढ़ा सकती है कई बीमारियों का खतरा, जानें बचाव के उपाय

घमौरी की जलन से कैसे पाएं राहत

घमौरी की जलन से बचने के लिए लोग धूप में जाने से कतराने लगते हैं. जलन से बचाव के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय अपनाया जा सकते हैं.

• नीम की पत्तियां: नीम की पत्तियां बहुत ठंडी होती हैं. इसलिए पत्तियों के लेप से घमौरी के जलन से राहत मिलती है.

• चंदन के लेप: चंदन एक औषधीय पौधा है जिसकी लकडियों के लेप से ठंडक मिलती है. घमौरी पर चंदन की लेप लगाने से भी राहत पाया जा सकता है.

• ओटमील: ओटीमल को घमौरी वाले जगह पर पेस्ट बनाकर लगाने से राहत मिलती है.

• आइस के टुकड़े: तेज जलन के दौरान आइस के टुकड़े का इस्तेमाल किया जा सकता है. घमौरी वाले जगह पर आइस के टुकड़े के इस्सेतेमाल से राहत मिलती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you