ऑटोCar mileage Tips : कार में भी चाहिए बाइक...

Car mileage Tips : कार में भी चाहिए बाइक जैसा माइलेज तो फॉलो करें ये आसन टिप्स, होगी पैसे की बचत 

Car mileage Tips : यदि आपकी भी कार ज्यादा फ्यूल पीती है और इससे बचना चाहते हैं तो इन आसन टिप्स फॉलो कर छुटकारापा सकते हैं तो चलिए बिना देर किये उपाय जानते हैं.

-

होमऑटोCar mileage Tips : कार में भी चाहिए बाइक जैसा माइलेज तो फॉलो करें ये आसन टिप्स, होगी पैसे की बचत 

Car mileage Tips : कार में भी चाहिए बाइक जैसा माइलेज तो फॉलो करें ये आसन टिप्स, होगी पैसे की बचत 

Published Date :

Follow Us On :

Car mileage Tips : जब हम नई कार को खरीदते हैं तो वो अच्छी माइलेज देती है लेकिन धीरे धीरे वो अपना माइलेज देने की क्षमता कम कर देती है. जिस कारण चालक पर फ्यूल का खर्च अधिक बढ़ जाता है. ऐसे में यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और छुटकारा (Car mileage Tips) पाना चाहते हैं तो इन आसन टिप्स फॉलो करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए इनके बारे में जानते हैं…

Car mileage Tips : बिना काम का ब्रेक लगाने से बचे

यदि आप सड़क पर गाड़ी चलते समय बिना काम का ब्रेकिंग और एक्सलेरेशन करते हैं तो ये आपके फ्यूल के खपत को बढ़ा देता है. ऐसे में जरूरी है कि आप बिना जरूरत के कार में ब्रेक न लगाएं. साथ ही गाड़ी को आराम से ड्राइव करने की कोशिश करें. इससे फ्यूल की खपत कम होगी और पैसे की भी बचत होगी.

ये भी पढे़ : पहाड़ों में घूमने का बना रहे हैं मन तो खरीदें Royal Enfield की ये धाकड़ बाइक, देगी बेहतरीन माइलेज

समय समय पर टायर को चेक करते रहे

कार में माइलेज न मिलने का एक कारण टायर को भी माना जाता है. यदि गाड़ी के टायर में एयर प्रेशर का लेवल सही नहीं है तो ये ज्यादा फ्यूल पी सकता है. इसके साथ ही टायर में हवा कम होने से दुर्घटना के चांसेस भी बढ़ जाते हैं. ऐसे में गाड़ी को सड़क पर ले जाने से पहले टायर का एयर प्रेशर चेक कर लें.

कार को लिमिट स्पीड में ड्राइव करें

शायद यह आपको मालूम न हो लेकिन आपको बता दें, गाड़ी को सही गियर में न चलाने से भी फ्यूल की खपत बढ़ जाती है. जी हां! दरअसल आपको बता दें, कार जितने आरपीएम पर चलेगी उतना ही अधिक फ्यूल का खपत बढ़ेगा. इसके अलावा गाड़ी को सही स्पीड में चलाना भी बहुत आवश्यक है. हाईवे पर गाड़ी को 70 से 80 kmph की स्पीड से चलाने पर आपको अच्छा खासा माइलेज मिलता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you