लाइफस्टाइलरात में सोते समय इस दिशा में रखते हैं...

रात में सोते समय इस दिशा में रखते हैं सिर तो हो जाएं सावधान वरना मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर

-

होमलाइफस्टाइलरात में सोते समय इस दिशा में रखते हैं सिर तो हो जाएं सावधान वरना मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर

रात में सोते समय इस दिशा में रखते हैं सिर तो हो जाएं सावधान वरना मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर

Published Date :

Follow Us On :

Rules for Sleeping at Night: सोते समय अच्छी नींद के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन रात में सोते समय उत्तर दिशा में करके सोने से शरीर में कई तरह की समस्याएं बढ़ जाती हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रात या दिन कभी भी सोते समय दक्षिण दिशा में पर नहीं रखना चाहिए. दक्षिण दिशा में पैर रखकर सोने से स्वास्थ्य संबंधी कई गंभीर बीमारियों से परेशान होना पड़ता है. आईए जानते हैं रात में सोते समय किन बातों का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी है और किस दिशा में सिर रखकर सोने से सेहत को फायदे होते हैं.

उत्तर दिशा में सिर‌ रखकर सोना नुकसानदेह

वैज्ञानिक कर्म के अनुसार पृथ्वी अक्षांश पर 23½ डिग्री उत्तर दिशा की तरफ झुकी हुई है. इसलिए उत्तर दिशा की तरफ सिर रखकर सोने से दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है. यदि आप पर रोजाना उत्तर दिशा में सिर रखकर सोते हैं तो सिर दर्द के साथ कोई तरह की मानसिक बीमारियों से परेशान हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: छत पर रखी टंकी में जम गई है काई, तो बिना नीचे उतारे ऐसे करें सफाई, आ जायेगी पहले जैसी चमक

इस दिशा में सिर रखकर सोना लाभप्रद

दक्षिण दिशा में सिर रखकर सोने से व्यक्ति को सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है. हालांकि पश्चिम और पूर्व की तरफ भी सिर रखकर सोया जा सकता है. दक्षिण दिशा में पैर रखकर सोने से धन हानि, मृत्यु जैसी परेशानियां उत्पन्न होने लगते हैं.

उत्तर दिशा में सिर रखने का क्या है वैज्ञानिक कारण

वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सौरमंडल की चुंबकीय तरंगे दक्षिण दिशा से उत्तर दिशा में चलाते रहती हैं जब हम सिर उत्तर दिशा में रखकर सोते हैं तो कई तरह की तरंगे सिर से होते हुए पैर की तरफ निकल जाती है जिससे दिमाग का सारा भार पैरों की तरफ चला जाता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you