लाइफस्टाइलParacetamol का इन बीमारियों में करते हैं उपयोग तो...

Paracetamol का इन बीमारियों में करते हैं उपयोग तो सेहत को पहुंचा सकता है भारी नुकसान, जानें कैसे

Paracetamol Uses: लीवर और किडनी की समस्या से पीड़ित मरीज को पैरासिटामोल के उपयोग के दौरान सावधानी बरतना चाहिए. पैरासिटामोल को एसिटामिनोफेन भी कहा जाता है.

-

होमलाइफस्टाइलParacetamol का इन बीमारियों में करते हैं उपयोग तो सेहत को पहुंचा सकता है भारी नुकसान, जानें कैसे

Paracetamol का इन बीमारियों में करते हैं उपयोग तो सेहत को पहुंचा सकता है भारी नुकसान, जानें कैसे

Published Date :

Follow Us On :

Paracetamol Uses: पैरासिटामोल का उपयोग दर्द से राहत के लिए किया जाता है. इसका उपयोग शरीर के तापमान वृद्धि (बुखार) को कम करने के लिए भी किया जाता है. पैरासिटामोल का सेवन कई मामलों में नुकसानदायक हो सकता है. ज्यादा मात्रा में सेवन हार्ट और किडनी को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. ज्यादा मात्रा में शराब के सेवन करने वाले व्यक्तियों को डॉक्टर से सलाह के बाद ही पैरासिटामोल का उपयोग करना चाहिए. पैरासिटामोल की टैबलेट को पानी या दूध के साथ सेवन करना सबसे अच्छा माना जाता है.

Paracetamol
Paracetamol Uses for health

इन बीमारियों में ना करें सेवन

किडनी: किडनी के समस्या से परेशान व्यक्ति को पैरासिटामोल के सेवन से बचना चाहिए.

हार्ट: हार्ट के मरीजों को पैरासिटामोल का सेवन डॉक्टर के सलाह के अनुसार ही लेना चाहिए.

एलर्जी: एलर्जी से पीड़ित व्यक्ति को भी पैरासिटामोल का उपयोग नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: कई गंभीर बीमारियों को साथ लाता है यूरिक एसिड, जानें लक्षण और बचाव के उपाय 

पैरासिटामोल का कब करें उपयोग

पैरासिटामोल के उपयोग से एक साथ कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लेना सबसे जरूरी माना जाता है. अनावश्यक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं किन बीमारियों में पैरासिटामोल का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है.

• तेज बुखार के दौरान
• तेज दर्द
• मसल्स दर्द
• हल्के मोच
• दांत दर्द
• सिर दर्द
• फ्लू

पैरासिटामोल के नुकसान

पैरासिटामोल के ओवरडोज से लीवर और किडनी के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके ओवरडोज सेवन से शरीर को नुकसान हो सकता है. ओवरडोज सेवन के बाद शरीर से ज्यादा पसीना, भूख की कमी, बेचैनी, पेट में दर्द, सुजन और डायरिया जैसी समस्याओं से परेशान होना पड़ता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you