लाइफस्टाइलछत पर रखी टंकी में जम गई है काई,...

छत पर रखी टंकी में जम गई है काई, तो बिना नीचे उतारे ऐसे करें सफाई, आ जायेगी पहले जैसी चमक

-

होमलाइफस्टाइलछत पर रखी टंकी में जम गई है काई, तो बिना नीचे उतारे ऐसे करें सफाई, आ जायेगी पहले जैसी चमक

छत पर रखी टंकी में जम गई है काई, तो बिना नीचे उतारे ऐसे करें सफाई, आ जायेगी पहले जैसी चमक

Published Date :

Follow Us On :

Water Tank Cleaning Tips: छत के ऊपर रखी पानी की टंकी में कुछ समय बाद काई जम जाती है. जिसकी वजह से नहाते समय या उस टंकी के पानी को किसी अन्य काम के लिए इस्तेमाल करते समय उसमें से बदबू या फिर काई बाहर निकलने लगती है और टंकी का पानी पूरी तरीके से खराब हो जाता है.

Water Tank

ऐसे में दिवाली नजदीक आ गई है और अगर आप अपने घर की सफाई के साथ-साथ टंकी की भी सफाई करना चाहते हैं तो आज हमको कुछ ऐसे घरेलू नुक्से बताने वाले हैं. जिसकी मदद से आप कम खर्च में टंकी को चमका सकते हैं.

फिनाइल से साफ करें

टंकी पर जमी काई को हटाने के लिए आप फिनाइल का इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए सबसे पहले आपको उस टंकी से पूरा पानी बाहर निकाल देना होगा. इसके बाद अप फिनाइल और बाथरूम क्लीनर को मिलाकर उसे कुछ देर के लिए छोड़ दें. 10 मिनट पूरे होने के बाद ब्रश लें और फिर उसे जोर से रगड़े. जो टंकी में मौजूद काई को पूरी तरह से निकाल देगा.

ये भी पढ़ें: टॉयलेट की फर्श पर जमे जिद्दी दाग मिनटों में हो जायेंगे छूमंतर, बस सफाई में शामिल कर लें ये 2 चीजें

हाइड्रोजन पेरोक्साइड से करें सफाई

दूसरा तरीका टंकी को बिना खाली किए इसमें 400-500 ml हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिला सकते है और आधे घंटे के लिए उसे उसी अवस्था में छोड़ दें. ध्यान रहे की आप और आपके पूरे परिवार इस दौरान पानी का बिल्कुल भी यूज न करें. अगर आप ऐसा करते है तो कुछ समय बाद टंकी और नल में मौजूद काई पूरी तरीके से साफ हो जाएगी.

ब्लीचिंग पाउडर से साफ करें

तीसरा आसान तरीका आप एक लीटर पानी में ब्लीचिंग पाउडर मिलाकर इस्तेमाल कर सकते है. क्योंकि ब्लीचिंग पाउडर में क्लोरीन पाया जाता है जो पानी में पनपने वाले बैक्टीरिया वायरस को जड़ से खत्म कर देता है. इसे पानी में डालकर 15 मिनट के डालकर छोड़ दें. उसके बाद आप इसे यूज कर सकते है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you