लाइफस्टाइलखाली पेट चाय का करते हैं सेवन, तो हो...

खाली पेट चाय का करते हैं सेवन, तो हो जाएं सावधान, वरना पेट की बीमारियां शरीर को बना देंगी खोंखला

-

होमलाइफस्टाइलखाली पेट चाय का करते हैं सेवन, तो हो जाएं सावधान, वरना पेट की बीमारियां शरीर को बना देंगी खोंखला

खाली पेट चाय का करते हैं सेवन, तो हो जाएं सावधान, वरना पेट की बीमारियां शरीर को बना देंगी खोंखला

Published Date :

Follow Us On :

Drinking Tea on an Empty Stomach: चाय के शौकीन लोग सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक कई बार चाय की चुस्की लेते हैं. लेकिन कई बार चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है. कई लोग सो कर उठते ही बिस्तर पर चाय पी लेते हैं जो बाद में पेट संबंधित समस्याओं से परेशान कर देता है. दरअसल चाय में पाया जाने वाला कैफ़ीन खाली पेट को प्रभावित करता है. कैफीन खाली पेट में एसिडिटी बढ़ा देता है जिससे पेट में तेज जलन होने लगती है.

खाली पेट चाय कैसे हैं हानिकारक

दरअसल चाय में पाया जाने वाला कैफ़ीन शरीर में एसिडिटी को बढ़ा देता है जिससे पेट और सीने में जलन होने लगती है. सुबह-सुबह पेट खाली होता है और चाय गरम होता है जो आंत पर बुरा असर डालता है.

रात में चाय पीना भी नुकसानदायक

रात में भोजन के बाद चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल चाय में पाया जाने वाला कैफ़ीन शरीर को आलस से भर देता है. आलस के कारण व्यक्ति को चिड़चिड़ापन और थकान भी महसूस होने लगती है.

भूख न लगने का कारण है अत्यधिक चाय

यदि आप दिन भर में चार बार से अधिक चाय का सेवन करते हैं तो वह आपके शरीर में भूख लगने की क्षमता को कमजोर बना देता है. भूख नहीं लगने से शरीर में कई तरह के पोषण तत्वों की कमी होने लगती है.

शरीर की हड्डियों को कमजोर बनाता है चाय

यदि आप चाय का सेवन सुबह खाली पेट करते हैं तो आपकी हड्डियों में तेज दर्द शुरू हो सकती है. तेज दर्द के कारण हडिया कमजोर होने लगते हैं. शुगर और हार्ट के मरीजों को खाली पेट चाय के सेवन से परहेज करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: ब्रेन बूस्टर हैं ये फल, याददाश्त को बना देते हैं रोबोट, जानें सेवन करने का सही तरीका

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you