लाइफस्टाइलखाली पेट ड्राई फ्रूट्स का करते हैं सेवन तो...

खाली पेट ड्राई फ्रूट्स का करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान,वरना हो सकता है ये नुक़सान,पढ़ें बचाव

Disadvantage of Dry Fruits: खाली पेट सूखा मेवा खाने से पेट संबंधित बीमारियां बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है. सूखे मेवे के सेवन से पेट में कब्ज और गैस जैसी समस्या होने लगती है.

-

होमलाइफस्टाइलखाली पेट ड्राई फ्रूट्स का करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान,वरना हो सकता है ये नुक़सान,पढ़ें बचाव

खाली पेट ड्राई फ्रूट्स का करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान,वरना हो सकता है ये नुक़सान,पढ़ें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Disadvantage of Dry Fruits: स्वस्थ रहने और शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए लोग भोजन के अलावा ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. अलग-अलग तरह के ड्राई फ्रूट्स शरीर में अलग-अलग तरह के पोषक तत्वों का निर्माण करते हैं जो हमें स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाते हैं. लेकिन कई बार ड्राई फ्रूट्स का सही तरीके से सेवन न करने के कारण हमें इसका लाभ नहीं मिल पाता है बल्कि उल्टा नुकसान होने लगता है.

Disadvantage of Dry Fruits
Disadvantage of Dry Fruits

ड्राई फ्रूट्स सेवन के सही तरीके

ड्राई फ्रूट्स को खाली पेट खाया जा सकता है. ऑस्कर ड्राई फ्रूट्स को पानी में भीग कर खाने से सेहत को कई तरह के लाभ होते हैं ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले विटामिन, फोलेट, और मिनरल्स के गुण शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं. रोजाना ड्राई फ्रूट्स के सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. सुबह खाली पेट और रात में सोने से पहले ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है.

ये भी पढ़ें: ब्लैक-टी और ग्रीन-टी सेहत के लिए कितना है फायदेमंद, पढ़ें

ड्राई फ्रूट्स का ज्यादा सेवन के नुकसानदायक

ड्राई फ्रूट्स के सेवन से किसी भी तरह के नुकसान नहीं होते हैं लेकिन यदि आप जरूर से ज्यादा किसी भी फ्रूट्स का सेवन करते हैं तो वह आपके लिए हानिकारक हो सकता है. ड्राई फ्रूट्स में अत्यधिक मात्रा में आयरन पाए जाते हैं. ज्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है जो बाद में एलर्जी का कारण बन सकती है. कई बार ज्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर में बड़े-बड़े घाव भी निकलने लगते हैं.

ड्राई फ्रूट्स शरीर को पहुंचते हैं नुकसान

• अत्यधिक मात्रा में सेवन से पेट की समस्याएं बढ़ जाती हैं.
• ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले मिनरल्स मोटापा को भी बढ़ा सकते हैं.
• कुछ ड्राई फ्रूट्स में फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है जो दांतों पर बुरा असर डालती है.
• ड्राई फ्रूट्स के सेवन से पेट में गर्मी होने लगती है जिससे शरीर में जगह-जगह घाव निकलने लगते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you