Site icon Bloggistan

खाली पेट ड्राई फ्रूट्स का करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान,वरना हो सकता है ये नुक़सान,पढ़ें बचाव

Dry fruits BeneaDisadvantage of Dry Fruitsfits for Hair

Disadvantage of Dry Fruits

Disadvantage of Dry Fruits: स्वस्थ रहने और शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए लोग भोजन के अलावा ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. अलग-अलग तरह के ड्राई फ्रूट्स शरीर में अलग-अलग तरह के पोषक तत्वों का निर्माण करते हैं जो हमें स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाते हैं. लेकिन कई बार ड्राई फ्रूट्स का सही तरीके से सेवन न करने के कारण हमें इसका लाभ नहीं मिल पाता है बल्कि उल्टा नुकसान होने लगता है.

Disadvantage of Dry Fruits

ड्राई फ्रूट्स सेवन के सही तरीके

ड्राई फ्रूट्स को खाली पेट खाया जा सकता है. ऑस्कर ड्राई फ्रूट्स को पानी में भीग कर खाने से सेहत को कई तरह के लाभ होते हैं ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले विटामिन, फोलेट, और मिनरल्स के गुण शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं. रोजाना ड्राई फ्रूट्स के सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. सुबह खाली पेट और रात में सोने से पहले ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है.

ये भी पढ़ें: ब्लैक-टी और ग्रीन-टी सेहत के लिए कितना है फायदेमंद, पढ़ें

ड्राई फ्रूट्स का ज्यादा सेवन के नुकसानदायक

ड्राई फ्रूट्स के सेवन से किसी भी तरह के नुकसान नहीं होते हैं लेकिन यदि आप जरूर से ज्यादा किसी भी फ्रूट्स का सेवन करते हैं तो वह आपके लिए हानिकारक हो सकता है. ड्राई फ्रूट्स में अत्यधिक मात्रा में आयरन पाए जाते हैं. ज्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है जो बाद में एलर्जी का कारण बन सकती है. कई बार ज्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर में बड़े-बड़े घाव भी निकलने लगते हैं.

ड्राई फ्रूट्स शरीर को पहुंचते हैं नुकसान

• अत्यधिक मात्रा में सेवन से पेट की समस्याएं बढ़ जाती हैं.
• ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले मिनरल्स मोटापा को भी बढ़ा सकते हैं.
• कुछ ड्राई फ्रूट्स में फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है जो दांतों पर बुरा असर डालती है.
• ड्राई फ्रूट्स के सेवन से पेट में गर्मी होने लगती है जिससे शरीर में जगह-जगह घाव निकलने लगते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version