Site icon Bloggistan

ब्लैक-टी और ग्रीन-टी सेहत के लिए कितना है फायदेमंद, पढ़ें

Tea Without Sugar

Tea Without Sugar

Black Tea and Green Tea for Health: ब्लैक-टी के रोजाना सेवन से कई तरह की गंभीर बीमारियों से राहत पाया जाता है. हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, मोटापा और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने का काम करता है. वहीं, ग्रीन-टी में इजिसीजी के तत्व पाए जाते हैं जो दिल के बीमारियों के जोखिम को काम करते हैं. ब्लैक-टी में ऑक्सिडाइज्ड होती है और ग्रीन-टी में ऑक्सिडाइज नहीं होती है.

ब्लैक-टी सेवन के फायदे

ब्लैक-टी एक खास तरह के प्लांट के पत्तियों से बनी होती है. ब्लैक-टी के सीमित मात्रा में सेवन से तनाव से मुक्ति मिलती है. ब्लैक-टी में पाया जाने वाला तत्व शरीर में तनाव के हार्मोन का रिसाव काम करता है जिससे मूड ठीक रहता है. ब्लैक-टी के रोजाना सेवन से ध्यान केंद्रित होता है. ब्लैक-टी शरीर में ब्लू बैलेंस की भी रक्षा करता है जो शुगर कंट्रोल में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: पैरों में लगी है गहरी चोट की दर्द से राहत दिलाएंगे ये एक्सरसाइज, पढ़ें सही तरीका

ग्रीन- टी सेवन के फायदे

ग्रीन-टी में कैफीन बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है. साधारण चाय की तुलना में ग्रीन-टी में दूध नहीं मिलाया जाता है. ग्रीन-टी में इजीसीजी के तत्व पाए जाते हैं जो दिल के बीमारियों के जोखिम को कंट्रोल करते हैं. रोजाना ग्रीन-टी के सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म सामान्य रहता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में विकास होता है. इसके सेवन से शरीर के त्वचा पर चमक आती है.

दूध वाली चाय स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक

दूध वाली चाय के ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट बढ़ता है जिससे आर्टरी सिकुड़ जाती है. दूध वाली चाय का ज्यादा मात्रा में सेवन से ब्लड प्रेशर लेवल भी बढ़ता है. चाय में पाया जाने वाला कैफ़ीन पेट में गैस को बनता है जिसे आंत खराब होने की संभावना बढ़ जाती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version