लाइफस्टाइलBaisakhi 2023:बैसाखी के पर्व पर बनाएं ये लजीज व्यंजन,...

Baisakhi 2023:बैसाखी के पर्व पर बनाएं ये लजीज व्यंजन, तारीफ करते नहीं थकेंगे मेहमान

-

होमलाइफस्टाइलBaisakhi 2023:बैसाखी के पर्व पर बनाएं ये लजीज व्यंजन, तारीफ करते नहीं थकेंगे मेहमान

Baisakhi 2023:बैसाखी के पर्व पर बनाएं ये लजीज व्यंजन, तारीफ करते नहीं थकेंगे मेहमान

Published Date :

Follow Us On :

Baisakhi 2023: बैसाखी का त्योहार नई फसल की खुशबू लिए आता है.इसे पंजाब और हरियाणा में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में धूमधाम से मनाया जाने लगा है. इसे फसलों का त्योहर कहा जाता है, क्योंकि फसल कटती है और लोग उसे अपने घर लेकर आते हैं. यह दिखाता है कि भारत देश बहुत ही स्मृद्ध है.इसके साथ ही अपने साथ कुछ अनोखे स्वाद भी लिए हुए है. इस बार जब बैसाखी वीकेंड पर आ रही है. इस तरह यह फैमिली के एक साथ बैठने और खाने-पीने का एक और मौका हो गया है. तो अगर आप भी इस अवसर को खास बनाना चाहती हैं,तो जरूर आजमाएं ये लजीज व्यंजन की रेसिपी-

आवश्यक सामग्री (Baisakhi 2023)

बेसन – 3 कप

हींग – 1-2 चम्मच

राई – 1/2 चम्मच

जीरा – 1/2 चम्मच

अजवाइन – 1 चम्मच

मेथी दाना – 1 चम्मच

हरी मिर्च – 1-2

अदरक – 1 छोटा टुकड़ा

हल्दी पाउडर – 1/2 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच

दही – 2 कप

हरा धनिया – 1 कप

पानी – 7-8 कप

नमक – स्वाद अनुसार

तेल – जरूरत अनुसार.

ये भी पढ़ें: Soya Tikki Recipe: ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी सोया टिक्की, पढ़ें रेसिपी

बनाने की विधि

सबसे पहले कढ़ी के लिए पकौड़े तैयार करें.इसके लिए एक बर्तन में बेसन, अजवाइन, हींग, लाल मिर्च, नमक और पानी मिलाएं.सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करके घोल तैयार कर लें.

अब एक कढ़ाई में तेल डालें और बेसन से तैयार किए गए घोल से पकौड़े तल लें.तैयार किए गए पकौड़े एक प्लेट में निकाल कर रख लें.इसके बाद बेसन को छानकर एक बर्तन में दही डालकर अच्छे से मथ लें.

इस मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक पकौड़े थोड़े से मुलायम न हो जाएं.जैसे पकौड़े मुलायम हो जाएं तो इसमें बेसन और दही से तैयार किया गया घोल डाल दें.

इस मिश्रण को तब तक चलाएं जब तक उबल न जाए. इसके बाद इसमें नमक डालकर मिक्स कर लें.15-20 मिनट के लिए कढ़ी को अच्छे से पकाएं और बीच-बीच में करछी से हिलाते रहें.

कढ़ी के ऊपर जैसे बेसन की मलाई जैसे परत बनने लगे तो गैस बंद कर दें.आपकी स्वादिष्ट पंजाबी कढ़ी बनकर तैयार है. गरमा-गरम चावल या रोटी के साथ सर्व करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you