बिजनेसSRSS:अब 20 साल तक मिलेगी मुफ्त बिजली,सोलर सिस्टम लगाने...

SRSS:अब 20 साल तक मिलेगी मुफ्त बिजली,सोलर सिस्टम लगाने पर इतनी सब्सिडी दे रही है सरकार,करें अप्लाई

-

होमबिजनेसSRSS:अब 20 साल तक मिलेगी मुफ्त बिजली,सोलर सिस्टम लगाने पर इतनी सब्सिडी दे रही है सरकार,करें अप्लाई

SRSS:अब 20 साल तक मिलेगी मुफ्त बिजली,सोलर सिस्टम लगाने पर इतनी सब्सिडी दे रही है सरकार,करें अप्लाई

Published Date :

Follow Us On :

SRSS: देश में लगातार महंगी होती बिजली के बीच केंद्र सरकार ने अक्षय ऊर्जा यानी सौर ऊर्जा की दिशा में कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं.सरकार का लक्ष्य है कि ज्यादा से ज्यादा लोग तक सौर ऊर्जा का प्रयोग करें.लोगों को लाभान्वित करने के इसी क्रम में अब सरकार ने सौर ऊर्जा उत्पादों पर सब्सिडी देते हुए भारी छूट प्रदान कर रही है. इसके लिए भारत सरकार ने सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना शुरू की है. आइए आपको बताते हैं सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में .

क्या ये है सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना

केन्द्र सरकार की सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के द्वारा लोगों को छत पर सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी मिलती है. इस योजना के उद्देश्यों में सोसायटी भवनों में सोलर पैनल लगवाने को बढ़ावा देना, प्रदूषण कम करते हुए पैसे बचाना, सोसाइटी भवनों में सोलर पैनल लगाकर बिजली की लागत में 30 से 50 फीसदी तक की कटौती करना और 500 केवी तक के सोलर रूफटॉप प्लांट लगाने पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान करना है. ये सारे फायदे आपको इस योजना में मिलेंगे.

SRSS
SRSS

बिजली बिल में 50 प्रतिशत तक की कटौती

यदि कोई अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाता है तो उसे अपनी बिजली की लागत में 30 से 50 प्रतिशत तक की कटौती करने में मदद मिलेगी. सोलर रूफटॉप से 20 साल तक बिजली मिलेगी.

ऐसे करें आवेदन

इस योजना के लिए आपको बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय में संपर्क करना होगा. इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए आप mnre.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.

कैसे करें आवेदन

– सबसे पहले Solarrooftop.gov.in पर जाएं.

– इसके बाद होम पेज पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें.

– फिर नए पेज पर अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपके सामने सोलर रूफ का आवेदन खुलेगा, जिसमें सभी आवेदनों को भरकर जमा करना होगा.

इस तरह आप सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. यदि आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो आप टोल-फ्री नंबर 1800-180-3333 पर संपर्क कर सकते हैं. सोलर रूफ टॉप इंस्टालेशन के लिए मान्यता प्राप्त प्रमाणित एजेंसियों की राज्यवार सूची ऑफिशियल वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you