लाइफस्टाइलAlert: सर्दी में इन गलतियों से बढ़ सकता है...

Alert: सर्दी में इन गलतियों से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, ऐसे करें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलAlert: सर्दी में इन गलतियों से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, ऐसे करें बचाव

Alert: सर्दी में इन गलतियों से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Risk of Brain Stroke in Winter: ब्रेन स्ट्रोक एक जानलेवा बीमारी है. सही समय पर पहचान होते ही इलाज की सहायता से ब्रेन स्ट्रोक से बचा जा सकता है. बढ़ती उम्र में दिमाग की नसें ब्लॉक होने लगती है जिससे अंग भी काम करना बंद कर देते हैं. ब्रेन स्ट्रोक के छोटे अटैक से दिमाग की नशे ब्लॉक हो जाती है लेकिन इलाज के 24 घंटे के अंदर उसे फिर से रिकवर कर लिया जाता है. ब्रेन स्ट्रोक के अटैक के बाद लंबे समय तक इलाज न मिल पाने के कारण व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. आइए जानते हैं किन गलतियों के कारण ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

Brain Stroke

इन गलतियों से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा अधिक

  • धूम्रपान और शराब: अत्यधिक धूम्रपान और शराब करने वाले लोगों में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है. धूम्रपान और शराब के सेवन से दिमाग की नसें ब्लॉक हो जाती हैं जिससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.
  • तैलिय खाद्य पदार्थ: तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन स्वास्थ्य के लिए व्याधि हानिकारक होता है. अत्यधिक मात्रा में तैलीय खाद्य पदार्थों की सेवन से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है.
  • मैदा युक्त खाद्य पदार्थ: मैदा सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है. रोजाना मैदा युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से भी ब्रेन स्ट्रोक का खतरा पड़ता है. ब्रेन स्ट्रोक से पीड़ित व्यक्तियों को मैदा एक खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: इम्यूनिटी और एनर्जी के लिए बेस्ट हैं ये चीजें, सुबह सेवन से दिनभर शरीर रहेगा स्वस्थ और तंदुरुस्त

ब्रेन स्ट्रोक की शुरुआती लक्षण

ब्रेन स्ट्रोक को पैरालिसिस के नाम से भी जाना जाता है. ब्रेन स्ट्रोक यानी पैरालिसिस से ग्रसित व्यक्तियों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

  • अचानक कन्फ्यूजन
  • शरीर के किसी एक अंग में सुन्नापन
  • देखने में परेशानी
  • बोलने में हिचकीचाहत
  • चक्कर आना
  • सिर में तेज दर्द

ब्रेन स्ट्रोक के खतरे से ऐसे करें बचाव

ब्रेन स्ट्रोक यानी पैरालिसिस एक बेहद ही गंभीर समस्या है जिससे छुटकारा पाने के लिए डाइट में कुछ खास तरह के पोषक तत्वों को शामिल करना बेहद जरूरी हो जाता है. सेब, केला और कीवि जैसे फलों के सेवन से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you