Site icon Bloggistan

Alert: सर्दी में इन गलतियों से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, ऐसे करें बचाव

Risk of Brain Stroke in Winter: ब्रेन स्ट्रोक एक जानलेवा बीमारी है. सही समय पर पहचान होते ही इलाज की सहायता से ब्रेन स्ट्रोक से बचा जा सकता है. बढ़ती उम्र में दिमाग की नसें ब्लॉक होने लगती है जिससे अंग भी काम करना बंद कर देते हैं. ब्रेन स्ट्रोक के छोटे अटैक से दिमाग की नशे ब्लॉक हो जाती है लेकिन इलाज के 24 घंटे के अंदर उसे फिर से रिकवर कर लिया जाता है. ब्रेन स्ट्रोक के अटैक के बाद लंबे समय तक इलाज न मिल पाने के कारण व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. आइए जानते हैं किन गलतियों के कारण ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

इन गलतियों से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा अधिक

ये भी पढ़ें: इम्यूनिटी और एनर्जी के लिए बेस्ट हैं ये चीजें, सुबह सेवन से दिनभर शरीर रहेगा स्वस्थ और तंदुरुस्त

ब्रेन स्ट्रोक की शुरुआती लक्षण

ब्रेन स्ट्रोक को पैरालिसिस के नाम से भी जाना जाता है. ब्रेन स्ट्रोक यानी पैरालिसिस से ग्रसित व्यक्तियों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

ब्रेन स्ट्रोक के खतरे से ऐसे करें बचाव

ब्रेन स्ट्रोक यानी पैरालिसिस एक बेहद ही गंभीर समस्या है जिससे छुटकारा पाने के लिए डाइट में कुछ खास तरह के पोषक तत्वों को शामिल करना बेहद जरूरी हो जाता है. सेब, केला और कीवि जैसे फलों के सेवन से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version