लाइफस्टाइलइम्यूनिटी और एनर्जी के लिए बेस्ट हैं ये चीजें,...

इम्यूनिटी और एनर्जी के लिए बेस्ट हैं ये चीजें, सुबह सेवन से दिनभर शरीर रहेगा स्वस्थ और तंदुरुस्त

-

होमलाइफस्टाइलइम्यूनिटी और एनर्जी के लिए बेस्ट हैं ये चीजें, सुबह सेवन से दिनभर शरीर रहेगा स्वस्थ और तंदुरुस्त

इम्यूनिटी और एनर्जी के लिए बेस्ट हैं ये चीजें, सुबह सेवन से दिनभर शरीर रहेगा स्वस्थ और तंदुरुस्त

Published Date :

Follow Us On :

Diet for Immunity and Energy: शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. खानपान और लाइफस्टाइल में परिवर्तन से शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं. डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करने से कई तरह की बीमारियां भी दूर होती हैं. आइए जानते हैं इम्यूनिटी और एनर्जी को बूस्ट करने के लिए किन चीजों का सेवन सबसे बेस्ट है.

इम्यूनिटी और एनर्जी को बूस्ट करता है नींबू-पानी

नींबू में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी के साथ-साथ एनर्जी को भी बूस्ट करते हैं. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करना चाहिए. नींबू पानी के सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

ये भी पढ़ें: भरपूर एनर्जी देता है चुकंदर,रोज ऐसे खाने से दिल के साथ सेहत को मिलते हैं कई फायदे,जानें

इम्यूनिटी और एनर्जी के लिए रिच फूड हैं फायदेमंद

रिच फूड के सेवन से एनर्जी और इम्यूनिटी दोनों ही मजबूत होती है. बेरीज, प्याज, लहसुन, अदरक और गाजर ऐसे सुपर फूड है जिनके सेवन से शरीर को इंफेक्शन से लड़ने की ताकत मिलती है.

इम्यूनिटी के लिए बेस्ट है विटामिन-C का सेवन

शरीर में विटामिन सी की कमी से कोई तरह की परेशानी बढ़ जाती है. रोजाना डाइट में विटामिन सी युक्त पोषक तत्वों के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है. नींबू, संतरा, अन्नानास, तुलसी के पत्ते और ग्रीन टी के सेवन से शरीर की इम्युनिटी के साथ-साथ एनर्जी लेवल भी हाई होता है.

इम्यूनिटी के लिए बेस्ट हैं ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. रोजाना ड्राई फ्रूट्स को अपने डाइट में शामिल करने से शरीर की एनर्जी लेवल भी हाई होती है. काजू, बादाम, मूंगफली और अखरोट के सेवन से शरीर के सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you