लाइफस्टाइलसेहत के लिए बेहद फायदेमंद है दोपहर की नींद,...

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है दोपहर की नींद, इस गंभीर समस्या से दिलाती है छुटकारा

-

होमलाइफस्टाइलसेहत के लिए बेहद फायदेमंद है दोपहर की नींद, इस गंभीर समस्या से दिलाती है छुटकारा

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है दोपहर की नींद, इस गंभीर समस्या से दिलाती है छुटकारा

Published Date :

Follow Us On :

Afternoon Sleep for Health: रात में गहरी नींद लेने के बाद भी दोपहर की हल्की झपकी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है. दरअसल दोपहर में हल्का खाने के बाद नींद आने लगती है. कामकाजी लोग नींद लेने के बजाय काम में व्यस्त हो जाते हैं जिससे रात में अनिद्रा की समस्या बढ़ जाती है. नींद लगने के बाद भी नहीं सोने से व्यक्ति तनाव और डिप्रेशन का शिकार हो जाता है. आईए जानते हैं दोपहर की नींद सेहत से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं…

Afternoon Sleep

दोपहर के नींद से होने वाले फायदे

  • दिल के मरीजों के लिए दोपहर की नींद बेहद ही फायदेमंद होती है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी दिन में अक्सर एक-दो घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए.
  • डायबिटीज, थायराइड और पीसीओडी के मरीजों को दोपहर में लंच के बाद हल्की नींद जरूर लेना चाहिए. नींद से हार्मोनल बैलेंस भी बरकरार रहता है.
  • दोपहर की थपकी से डाइजेस्टिव सिस्टम भी स्ट्रांग होता है. दोपहर की नींद से खान और पीने की चीजों को पचने में भी कम समय लगता है.
  • सुबह से लेकर दोपहर तक किए गए कम से हुई थकान की समस्या भी दोपहर की नींद लेने के बाद ठीक हो जाती है.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों शहद में मिलाकर खाएं ये चीजें, कई गंभीर बीमारियां हो जाएंगी छू-मंतर

दोपहर लंच के तुरंत बाद नींद जरूरी

दोपहर में हल्के लंच के बाद हल्की नींद की झपकी जरूर लेनी चाहिए. लंच के एक-दो घंटे बाद नींद की झपकी लेने से सेहत को कोई फायदे नहीं होते हैं. दोपहर के समय केवल एक से दो घंटे की नींद लेना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है. दोपहर में अत्यधिक नींद से सेहत को कई तरह के नुकसान भी होते हैं. दोपहर की नींद बच्चों के साथ-साथ जवान और बूढ़े लोगों के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है.

दोपहर की नींद से ठीक रहती है ये बीमारियां

दोपहर के समय हल्की नींद से शरीर को थकान के साथ-साथ डिप्रेशन और तनाव से भी छुटकारा मिलता है. दोपहर की हल्की नींद के बाद रात में भी अच्छी नींद आती है. दोपहर की नींद से ब्लड प्रेशर के साथ-साथ हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you