Site icon Bloggistan

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है दोपहर की नींद, इस गंभीर समस्या से दिलाती है छुटकारा

Afternoon Sleep for Health: रात में गहरी नींद लेने के बाद भी दोपहर की हल्की झपकी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है. दरअसल दोपहर में हल्का खाने के बाद नींद आने लगती है. कामकाजी लोग नींद लेने के बजाय काम में व्यस्त हो जाते हैं जिससे रात में अनिद्रा की समस्या बढ़ जाती है. नींद लगने के बाद भी नहीं सोने से व्यक्ति तनाव और डिप्रेशन का शिकार हो जाता है. आईए जानते हैं दोपहर की नींद सेहत से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं…

दोपहर के नींद से होने वाले फायदे

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों शहद में मिलाकर खाएं ये चीजें, कई गंभीर बीमारियां हो जाएंगी छू-मंतर

दोपहर लंच के तुरंत बाद नींद जरूरी

दोपहर में हल्के लंच के बाद हल्की नींद की झपकी जरूर लेनी चाहिए. लंच के एक-दो घंटे बाद नींद की झपकी लेने से सेहत को कोई फायदे नहीं होते हैं. दोपहर के समय केवल एक से दो घंटे की नींद लेना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है. दोपहर में अत्यधिक नींद से सेहत को कई तरह के नुकसान भी होते हैं. दोपहर की नींद बच्चों के साथ-साथ जवान और बूढ़े लोगों के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है.

दोपहर की नींद से ठीक रहती है ये बीमारियां

दोपहर के समय हल्की नींद से शरीर को थकान के साथ-साथ डिप्रेशन और तनाव से भी छुटकारा मिलता है. दोपहर की हल्की नींद के बाद रात में भी अच्छी नींद आती है. दोपहर की नींद से ब्लड प्रेशर के साथ-साथ हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version