लाइफस्टाइलसर्दी के दिनों शहद में मिलाकर खाएं ये चीजें,...

सर्दी के दिनों शहद में मिलाकर खाएं ये चीजें, कई गंभीर बीमारियां हो जाएंगी छू-मंतर

-

होमलाइफस्टाइलसर्दी के दिनों शहद में मिलाकर खाएं ये चीजें, कई गंभीर बीमारियां हो जाएंगी छू-मंतर

सर्दी के दिनों शहद में मिलाकर खाएं ये चीजें, कई गंभीर बीमारियां हो जाएंगी छू-मंतर

Published Date :

Follow Us On :

Honey for Winter Health: शहद सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. स्वाद में मीठा लगने वाला शहद कई गंभीर बीमारियों से राहत के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. शहर को सुबह हल्के गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीने से वजन भी कंट्रोल होता है. डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के साथ-साथ इम्यूनिटी हेल्थ के लिए भी शहद बेहद ही फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं शहद के साथ किन चीजों को मिलाकर खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं.

शहद और नींबू वजन कंट्रोल के लिए बेहतर

नींबू और शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. बॉडी डिटॉक्स की सहायता से नींबू और शहद पेट में मौजूद खराब फैट को बाहर निकाल देते हैं. नींबू और शहद को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से वजन को कंट्रोल किया जाता है.

कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद है शहद और दालचीनी

सर्दी या गर्मी के दिनों में अनावश्यक खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल अनियंत्रित हो जाता है. शहद और दालचीनी से तैयार की जाने वाली चाय शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है. दालचीनी और शहद के सेवन से हार्ट अटैक के जोखिम को भी कम किया जाता है.

ये भी पढ़ें: अंडा खाने से सेहत को मिलते हैं कई अनोखे फायदे, वजन भी तेजी से होता है कंट्रोल

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है शहद और लहसुन

शहद के साथ लहसुन का इस्तेमाल करने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं. सुबह-सुबह लहसुन की एक कली को एक चम्मच शहद में मिलाकर खाने से ब्लड सरकुलेशन भी नियंत्रित रहता है जिससे हार्ट अटैक का जोखिम कम होता है.

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है शहद और पानी

शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने के लिए पानी के साथ शहद का सेवन किया जा सकता है. शहद और पानी के सेवन से पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाया जाता है. सर्दी के दिनों में शहद और हल्के गुनगुने पानी के सेवन से मौसमी बीमारियां भी दूर होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

BMW: आज भारतीय बाजार में लॉन्च होगी BMW X1 और iX1! जानें शानदार फीचर्स और कीमत

BMW: जर्मन लग्जरी ऑटो ब्रांड बीएमडब्ल्यू (BMW) आज दो...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you