लाइफस्टाइलअंडा खाने से सेहत को मिलते हैं कई अनोखे...

अंडा खाने से सेहत को मिलते हैं कई अनोखे फायदे, वजन भी तेजी से होता है कंट्रोल

-

होमलाइफस्टाइलअंडा खाने से सेहत को मिलते हैं कई अनोखे फायदे, वजन भी तेजी से होता है कंट्रोल

अंडा खाने से सेहत को मिलते हैं कई अनोखे फायदे, वजन भी तेजी से होता है कंट्रोल

Published Date :

Follow Us On :

Egg for Health: अंडा में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. दरअसल अंडा में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम के भी तत्व पाए जाते हैं जो दिमागी स्वास्थ्य के साथ-साथ हड्डियों के लिए भी यदि फायदेमंद होते हैं. अंडा में ओमेगा 3 नामक तत्व पाया जाता है जो ब्रेन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं अंडा खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं और इसके सेवन से वजन कंट्रोल कैसे किया जाता है.

Egg

तनाव को दूर करता है अंडा

अंडा में टिर्प्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है जो तनाव को कम करने में मदद करता है. अंडा में पाया जाने वाला ओमेगा 3 नामक तत्व दिमाग के हार्मोनल गड़बड़ियों में आए कमी को ठीक करने का काम करता है जिससे तनाव दूर होता है. सर्दी हो या गर्मी रोजाना एक अंडे का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

नींद की समस्या से छुटकारा दिलाता है अंडा

अंडा में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो नर्वस सेल्स को बेहतर बनाने का काम करते हैं. नर्वस सेल के ठीक होने से नींद की समस्या भी दूर होती है. रोजाना शाम में अंडा खाने से देर रात तक अनिद्रा की समस्या से परेशान नहीं होना पड़ता है.

ये भी पढ़ें: शहद के ऐसे सेवन से बढ़ सकती हैं मुसीबत, फायदे के जगह हो जाएगा नुकसान, जानें

विटामिन-D की पूर्ति के लिए अंडा जरूरी

सर्दी के दिनों में लंबे समय तक धूप न निकलने के कारण शरीर में विटामिन-D की कमी होने लगती है. रोजाना सुबह या शाम नाश्ते में अंडा के सेवन से शरीर में विटामिन-D की पूर्ति की जा सकती है.

वेट लॉस में लाभकारी है अंडा

प्रोटीन के तत्वों से भरपूर अंडा वेट लॉस में बेहद ही फायदेमंद होता है. दरअसल अंडा के सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है जिससे डाइट भी कंट्रोल रहता है. रोजाना अंडा खाने से मसल्स के साथ-साथ हड्डियां भी मजबूत होती हैं और हार्मोनल फंक्शन को बैलेंस कर पेट की चर्बी को काम करता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you