लाइफस्टाइलसुबह उठते ही भूलकर भी ना करें ये गलतियां,...

सुबह उठते ही भूलकर भी ना करें ये गलतियां, कई गंभीर बीमारियों का घर बन जाएगा शरीर, पढ़ें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलसुबह उठते ही भूलकर भी ना करें ये गलतियां, कई गंभीर बीमारियों का घर बन जाएगा शरीर, पढ़ें बचाव

सुबह उठते ही भूलकर भी ना करें ये गलतियां, कई गंभीर बीमारियों का घर बन जाएगा शरीर, पढ़ें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Morning Mistakes for Health: सर्दी हो या गर्मी लोग सुबह उठते ही कई तरह की गतिविधियों पर ध्यान देते हैं. कुछ लोग शारीरिक एक्टिविटी तो कुछ लोग खाने-पीने की चीजों पर लग जाते हैं. कई लोग सुबह उठते ही मोबाइल फोन को घंटे चलने के बाद ही फ्रेश होने के लिए जाते हैं. लेकिन सुबह उठते ही ये गलतियां आपको कई गंभीर बीमारियों से परेशान कर सकते हैं. आईए जानते हैं…

उठते ही चाय की आदत है खतरनाक

रात में चैन की नींद लेने के बाद सुबह उठते ही चाय के सेवन से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल शरीर को लंबे समय से किसी भी तरह के खाद्य पदार्थों के ना मिल पाने के कारण कई तरह के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिसे पूरा करने के लिए सुबह उठते ही पानी पीना बेहद ही जरूरी होता है. आप भी सुबह उठते ही पानी पीने के बजाय चाय का सेवन करते हैं तो आपकी मौत भी हो सकती है.

सुबह उठते ही ही धूम्रपान से जा सकती है जान

कई लोग सुबह उठने के तुरंत बाद धूम्रपान करना पसंद करते हैं. लेकिन धूम्रपान की ये रोज-रोज की आदत किड़नी को कमजोर बना देती है़. सुबह सोकर उठते ही सिगरेट, तंबाकू या शराब का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में इन चीजों के सेवन से गर्माहट की मशीन बन जाएगा शरीर, इम्यूनिटी को बना देगा फौलादी, जानें

सुबह उठते ही करें ये काम

सुबह उठते ही पानी पीने से कई गंभीर बीमारियां दूर हो जाती हैं. पानी की पीने के तुरंत बाद शारीरिक गतिविधियां सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है. सुबह शारीरिक गतिविधियों से पेट के साथ-साथ शरीर की कई गंभीर बीमारियों को दूर किया जाता है.

सुबह उठते ही मसालेदार खाना जानलेवा

सुबह सो कर उठने के तुरंत बाद मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल मसालेदार खाद्य पदार्थों के सेवन से डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है जिससे पेट की कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. सुबह सोकर उठने के 1 घंटे बाद हल्का और पौष्टिक खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you