लाइफस्टाइलसर्दियों में इन चीजों के सेवन से गर्माहट की...

सर्दियों में इन चीजों के सेवन से गर्माहट की मशीन बन जाएगा शरीर, इम्यूनिटी को बना देगा फौलादी, जानें

-

होमलाइफस्टाइलसर्दियों में इन चीजों के सेवन से गर्माहट की मशीन बन जाएगा शरीर, इम्यूनिटी को बना देगा फौलादी, जानें

सर्दियों में इन चीजों के सेवन से गर्माहट की मशीन बन जाएगा शरीर, इम्यूनिटी को बना देगा फौलादी, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Diet for Winter Health: खाने-पीने की चीजों के सेवन से ही शरीर को गर्म और ठंडा रखा जा सकता है. सर्दी के दिनों में सेहत का ख्याल रखने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. सर्दी के दिनों में खान-पान और लाइफस्टाइल में हल्की लापरवाही से खांसी,सर्दी और बुखार की समस्या बढ़ जाती है. यदि आप भी सर्दी में ठंड की ठिठुरन की समस्या से परेशान है तो डाइट में कुछ खास तरह की चीजों के सेवन से शरीर को गर्म रख सकते हैं.

सर्दियों में खुब खाएं खजूर

खजूर में विटामिन के साथ-साथ कैल्शियम और पोटेशियम के तत्व पाए जाते हैं जिसके नियमित सेवन से शरीर को ठंड की ठिठुरन से बचाया जा सकता है. खजूर का तासीर गर्म होता है जिसके सेवन से खांसी, सर्दी और बुखार की समस्या भी दूर रहती है.

सर्दी के दिनों में अंडा है फायदेमंद

कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर अंडा सर्दी के दिनों में सेहत को कई तरीके से फायदे पहुंचाता है. अंडा में पाए जाने वाले कैल्शियम के तत्व हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं. सर्दी के दिनों में अंडा के सेवन से शरीर कई मौसमी बीमारियों से छुटकारा पा लेता है.

ये भी पढ़ें: हार्ट और हेल्थ को स्ट्रांग बनाती हैं ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

सर्दियों में अदरक का खूब करें सेवन

अदरक का तासीर गर्म होता है. सर्दी के दिनों में अदरक के सेवन से शरीर लंबे समय तक गर्म रहता है. अदरक को चाय के साथ-साथ सब्जी में मिलकर खाया जा सकता है. अदरक के सेवन से खांसी सर्दी और जुकाम भी ठीक रहता है.

सर्दियों में कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है गुड़

सर्दियों में जिंक, कैल्शियम और फास्फोरस के तत्वों से भरपूर गुड़ के सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है जिससे कई मौसमी बीमारियां भी दूर रहती है. गुड़ के सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

विधानसभा चुनाव में इन सांसदो ने बचाई लाज, तो इनके हिस्से में आई हार, जानें

Results 2023: देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा...

₹60 हजार से भी कम में घर ले जाएं Activa 6G स्कूटर, जानें कहां पर मिल रहा है ये शानदार ऑफर

Activa 6G : भारतीय मार्केट में एक्टिवा के स्कूटरों...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you