मनोरंजनRamayan Serial Fact: महज इतने रूपए के बजट में...

Ramayan Serial Fact: महज इतने रूपए के बजट में बनी थी रामानंद सागर की “रामायण”,जानें कभी ना भूलने वाले रोचक तथ्य

-

होममनोरंजनRamayan Serial Fact: महज इतने रूपए के बजट में बनी थी रामानंद सागर की "रामायण",जानें कभी ना भूलने वाले रोचक तथ्य

Ramayan Serial Fact: महज इतने रूपए के बजट में बनी थी रामानंद सागर की “रामायण”,जानें कभी ना भूलने वाले रोचक तथ्य

Published Date :

Follow Us On :

Ramayan Serial Fact:रामानंद सागर के सीरियल “रामायण” की लोगों को अब फिर याद आने लगी हैं दरअसल, प्रभास और कृति सेनन स्टारर फिल्म “आदिपुरुष” रिलीज हुई तो लोगों को रामानंद सागर की “रामायण” याद आने लगी. क्योंकि इस फिल्म में जिस तरह से चीजें दिखाई गईं, वो इस मैथलॉजिकल सीरियल से एकदम हटके है. इसमें डायलॉग्स से लेकर सीन्स तक पर लोग आपत्ति जता रहे हैं. इतना ही नहीं, हिंदू सेना ने तो दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका भी दायर कर दी है.

80 के दशक में लोगों ने पहली बार रामायण की कहानी को छोटे पर्दे पर देखा था. रामानंद सागर ने जब “रामायण” बनाने के बारे में सोचा तो उन्हें भी नहीं पता था कि ये शो आगे जाकर इतना पॉपुलर होगा और 36 साल बाद में इसका कोई मुकाबला नहीं है. तो आइए आज हम जानते हैं रामायण से कभी ना भूलने वाले रोचक बातें –

रामानंद सागर की रामायण से कभी ना भूलने वाले रोचक बातें (Ramayan Serial Fact)

पहली बार रामायण टीवी पर दिखाने वाले रामानंद सागर ही थे

“रामायण” और रामानंद सागर कई सालों से एक दूसरे के पर्याय बन चुके है. क्योंकि देश को साल 1987 में पहली बार रामायण टीवी पर दिखाने वाले रामानंद सागर ही थे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रामायण सीरियल का पहला एपिसोड 25 जनवरी 1987 को टेलीविजन पर टेलीकास्ट किया गया था.

ये भी पढ़ें : The Archies Teaser:सुहाना, खुशी और अगस्त्य नंदा की “द आर्चीज” का टीजर हुआ रिलीज,मस्ती भरे अंदाज में नज़र आए स्टार किड्स

रामानंद सागर ने “रामायण” को खुद स्पोन्सर्स किया

बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि रामानन्द सागर इस टीवी सीरियल के पहले कई बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके थे! लेकिन किसी कारण उन्‍हें अपने फिल्मी करियर को विराम देना पड़ा था. इस सीरियल को स्पोन्सर्स करने के लिये सभी प्रोड्यूसर्स ने साफ मना कर दिया था! फिर रामानंद सागर ने खुद स्पोन्सर्स किया और रामायण लोगों को इतना पसंद आया कि यह सुपर हिट हो गया.

शो की लोकप्रियता के चलते बढ़ाए गए थे रामायण के एपिसोड

शो की लोकप्रियता के कारण, इसे मूल 52 एपिसोड के बजाय, कुल 78 एपिसोड में तीन बार बढ़ाया गया था. रामानन्द सागर ने कुल 78 एपिसोड में पूरी “रामायण सीरियल” को दूरदर्शन पर प्रस्तुत किया था! भारत में यह धार्मिक सीरियल इस कदर लोगों की भावनाओं के साथ जुड़ गया कि जैसे ही टीवी पर राम या सीता दिखाई देते थे, लोग उनके हाथ जोड़कर दर्शन करते थे! यहां तक कि भारत के कुछ हिस्सों के मंदिरों में आज भी रामायण के मुख्य कलाकार अरुण गोविल (राम) और दीपिका चिखलिया (सीता) के फोटो लगे हुए है.

रामायण के मुख्य कलाकार

रामायण के मुख्य कलाकारों के नाम…जो आज भी लोगों के ज़हन में बसते हैं-राम- अरुण गोविलसीता- दीपिका चिखालियालक्ष्मण- सुनील लहरीरावण- अरविंद त्रिवेदी संजय जोग, जिन्होंने शो में भरत की भूमिका निभाई थी, को मूल रूप से लक्ष्मण की भूमिका के लिए संपर्क किया गया था, लेकिन अत्यधिक शूटिंग के दिनों की आवश्यकता के कारण, वह प्रतिबद्ध नहीं हो सके. इस प्रकार, उन्हें भरत के रूप में रामायण के भरत के रूप में लिया गया.

“रामायण” सीरियल में स्पेशल इफेक्ट्स ने फूंकी थी जान

“रामायण” को “मैथलॉजिकल सीरियल” के रुप में जून 2003 में लिम्का बुक रिकार्ड में दर्ज किया गया था. इसके 55 अलग देशों में भी टेलीकास्ट किया गया था और 650 मिलियन ऑडियंस ने देखा था.यह ऐसा पहला सीरियल था, जिसमें स्पेशल इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया था. इसमें पुष्पक विमान से लेकर हनुमान जी को उड़ाने तक में इसका इसेतमाल किया गया था और किसी भी एंगल से ये दर्शकों को भद्दा या खराब नहीं लगा था

.

आपके लिए – मनोरंजन से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you