शिक्षाRoad हमेशा काले रंग की ही क्यों होती है,...

Road हमेशा काले रंग की ही क्यों होती है, जानें रोचक तथ्य

Road is black: क्या आपने कभी सोचा कि आखिरकार हमेशा रोड का कलर काला ही क्यों होता है ? आखिर क्या है इसके पीछे की वजह? जबकि सड़क को और रंगों लाल, नीला, सफेद में भी बनाया जा सकता है. आइये आज इसी सवाल का जवाब जानते है.

-

होमशिक्षाRoad हमेशा काले रंग की ही क्यों होती है, जानें रोचक तथ्य

Road हमेशा काले रंग की ही क्यों होती है, जानें रोचक तथ्य

Published Date :

Follow Us On :

Road is black: आप भी हर रोज सड़क, हाईवे, एक्सप्रेसवे पर अपनी कार या फिर मोटरसाइकिल से सफर करते होंगे. आज के समय में लोगों को उनकी आंख के सामने दिखने वाली कुछ छोटी-छोटी चीजों के सही जवाब नहीं पता होते हैं. लेकिन फिर भी उन्हें वह चीज काफी अच्छी लगती है. सड़कों पर हर समय गाड़ियों का जमावड़ा लगा रहता है लोग भी आते जाते रहते हैं. ऐसे में क्या आपने कभी सोचा कि आखिर सड़क हमेशा काली ही क्यों होती है?

दरअसल, यह सवाल पहले भी कई लोगों के मन में जरूर उठा होगा और उन्हें सही जवाब में पता होने की वजह से उन्होंने आगे जानने की इच्छा भी ना की होगी. लेकिन क्या आपको भी इसका सही जवाब पता है कि आखिर काले रंग में ही हमेशा सड़क क्यों बनाई जाती है इसके पीछे का क्या कारण है? आइए जानते है..

ये भी पढ़े: चौकोर नहीं हमेशा गोल ही क्यों होती है पानी ये टंकी, जानें रोचक तथ्य

इस लिए बनाई जाती है सड़के काली

बता दें कि, सड़क के निर्माण के दौरान इसमें एस्फाल्ट का मिश्रण किया जाता है. जो पहले से ही कल रूप में आता है इसीलिए सड़क के निर्माण के दौरान जब इसका मिश्रण इस्तेमाल किया जाता है तो सड़क भी काली हो जाती है. लेकिन इसके पीछे सबसे बड़ी वजह होती है कि यह चमकदार नहीं होता है. क्योंकि अगर सड़क पर किसी तरह की कोई चमकदार धातु का इस्तेमाल किया जाता है तो सूरज की रोशनी पड़ने पर रोशनी को रिफ्लेक्ट करेगा और सड़कों पर चलने वाले लोग हादसे का शिकार हो सकते हैं.

एक नहीं कई कारण

• काली सड़क इसलिए बनाई जाती है क्योंकि वह चमकदार नहीं होती है और वह रोशनी को रिफ्लेक्ट भी नहीं करती है.

• अगर सड़क बनाते समय सफेद रंग का इस्तेमाल किया जाए तो दिन के उजाले के समय में लोगों को अपनी गाड़ी ड्राइव करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

• अगर किसी अन्य रंग के इस्तेमाल से सड़क को तैयार किया जाता है तो लोगों को सूर्य की रोशनी से होने वाले रिफ्लेक्ट की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you