शिक्षाचौकोर नहीं हमेशा गोल ही क्यों होती है पानी...

चौकोर नहीं हमेशा गोल ही क्यों होती है पानी ये टंकी, जानें रोचक तथ्य

-

होमशिक्षाचौकोर नहीं हमेशा गोल ही क्यों होती है पानी ये टंकी, जानें रोचक तथ्य

चौकोर नहीं हमेशा गोल ही क्यों होती है पानी ये टंकी, जानें रोचक तथ्य

Published Date :

Follow Us On :

Water Tank: आज के समय लोगों के मकानों के ऊपर व्हाइट, ब्लैक और ब्लू कलर का एक बड़ा पानी टैंक देखने को मिल जाता है. खासकर शहरी इलाकों में हर घर पर आसानी से देखने को मिल जाएगा. जिसका इस्तेमाल पानी को भरकर रखना होता है. क्योंकि शहरी इलाकों में टाइम टू टाइम पानी आता है. जिसकी वजह से लोग एक बार पानी टंकी में लूट कर लेते हैं तो लंबे समय तक उन्हें पानी की समस्या नहीं होती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा आखिर टंकी हमेशा गोल ही क्यों होता है? क्या है इसके पीछे की वजह ? आइए जानते है.

Water Tank
Water Tank

पानी टंकी हमेशा गोल क्यों ?

दरअसल, टंकी को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए गोलाकार दिया जाता है. क्योंकि किसी गहरी चीज में पानी भरने के बाद उसके चारों तरफ अधिक दबाव बन जाता है. जिसकी वजह से फटने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. ऐसे में टंकी को सुरक्षित रखना और लंबे समय तक चलाने के लिए कंपनियां गोलाकार देती हैं. क्यों टंकी को प्लास्टिक से बनाया जाता है न की मेटल से.

ये भी पढ़े: इसी कारण बंद करना पड़ा मार्केट में 5 रुपए वाला मोटा सिक्का,जानें असली वजह

चौकोर क्यों नहीं ?

एक्सपर्ट की माने, अगर किसी भी चौकोर चीज में लंबे समय तक पानी रखा जाता है. तो पानी की अधिक मात्रा होने की वजह से उसमें दबाव अधिक पड़ता है और वह दबाव सहन नहीं कर पाता है. जिसकी वजह से जल्दी फट जाता है. इसीलिए टंकी को कंपनियां बोले आकार में तैयार कर मार्केट में पेश करते हैं ताकि लोगों का विश्वास भी बना रहे उनका काम भी लंबे समय तक चला रहे.

पानी टंकी को इतना ऊपर क्यों रखा जाता है?

पानी टंकी को अपने जब भी देखा होगा घर के ऊपर सबसे ऊपरी छोर पर रखा जाता है और नगर निगम की बड़ी-बड़ी पानी टंकी इतनी ऊंचाई पर देखने को मिलती है. लेकिन आपने नोटिस किया होगा. नगर निगम की टंकी और बाथरूम में पानी सप्लाई के लिए रखी गई घर के ऊपर टंकी भले ही एक जैसी ना हो लेकिन उनका आकार एक जैसा है.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you