शिक्षाStudy Tips: इन आसान टिप्स को फॉलो कर आपका...

Study Tips: इन आसान टिप्स को फॉलो कर आपका बच्चा भी बन सकता है टॉपर, जानें कैसे

Study Tips: कुछ स्टूडेंट्स बचपन से ही पढ़ने में काफी होशियार होते हैं, जिस वजह से वे हर बार क्लास में टॉप आते हैं, साथ ही टीचर के हर सवालों का जवाब देकर जीनियस स्टूडेंट का ताज पहन लेते हैं.

-

होमशिक्षाStudy Tips: इन आसान टिप्स को फॉलो कर आपका बच्चा भी बन सकता है टॉपर, जानें कैसे

Study Tips: इन आसान टिप्स को फॉलो कर आपका बच्चा भी बन सकता है टॉपर, जानें कैसे

Published Date :

Follow Us On :

Study Tips: कुछ स्टूडेंट्स बचपन से ही पढ़ने में काफी होशियार होते हैं, जिस वजह से वे हर बार क्लास में टॉप आते हैं, साथ ही टीचर के हर सवालों का जवाब देकर जीनियस स्टूडेंट का ताज पहन लेते हैं. किंतु कुछ स्टूडेंट्स पढ़ाई में कमजोर होते हैं. उनके दिमाग में कोई भी चीज आसानी से नहीं घुसता है. ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चों के इस चीज से परेशान हैं, तो अब चिंता की कोई बात नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आपका बच्चा भी क्लास का टॉपर बन सकता है. बता दें, कुछ छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपने बच्चे को पढ़ाई के लिए मोटिवेट कर सकते हैं और उन्हें आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं.

Study Tips
Study Tips

क्लास का होमवर्क पूरा हो

किसी भी स्टूडेंट की सफलता उस बात पर निर्भर करती है कि वह बच्चा क्लास में कितना कितना है. साथ ही पेरेंट्स का काम होता है यह ध्यान देना कि बच्चे ने होम वर्क की है या नहीं. साथ ही यह भी देखना की टीचर ने उसे चेक किया है या नहीं. माता पिता हर दिन बच्चे की कॉपियां देखें और उससे पूछते चले कि पढ़ाई कैसी चल रही है, कहां दिक्कत आ रही है या कहां उसे मदद की जरूरत है.ऐसे में वह अपनी परेशानी आपसे साझा करेगा और उसे और भी बेहतर चीजें प्रोवाइड कराई जाएंगी.

ये भी पढ़ें: UPSC Recruitment 2023: यूपीएससी , प्रॉसिक्‍यूटर समेत कई पदों पर निकली भर्ती, यहां से करें आवेदन, मिलेगी अच्छी सैलरी

टीचर से बातचीत करते रहें

आपका बच्चा तभी पढ़ाई में अच्छा हो पायेगा, जब आप उसपर निरंतर ध्यान देते रहे. वरना वह पढ़ाई में और भी कमजोर होता चला जाएगा. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप हमेशा अपने बच्चे के टीचर से बात चीत करते रहे, ताकि उसके रवैया के बारे में मालूम चलता रहे. साथ ही ऐसे कई मुद्दे पर चर्चा करते रहे, जिसमें आपके बच्चों में सुधार की जरूरत है.

रोज के रोज हो टारगेट पूरा(Study Tips)

क्लास में बेस्ट परफार्मेंस देने के लिए जरूरी है कि बच्चा रोज पढ़ाई करे. ताकि एग्जाम के समय उस पर एक्स्ट्रा प्रेशर भी न आए और रोज पढ़ाया जाने वाला टॉपिक उसी समय क्लियर हो जाए. पेंडिंग वर्क न रहें न लिखने के लिए न समझने के लिए. अगर स्लेब्स में कोई कन्फ्यूजन है तो तुरंत उसे दूर करें. हर दिन अपना होमवर्क पूरा करें और याद करें ताकि एग्जाम के समय आपको कोई परेशानी न आए. ऐसा अगर आप करते हैं तो आपको टॉपर बनने से कोई नहीं रोक सकता है.

डेली स्कूल जाएं (Study Tips)

अगर आप क्लास में बेस्ट बनना चाहते हैं, तो आपको रोजाना क्लास लेना होगा. साथ ही माता पिता भी इस बात का ध्यान रखें कि कोई बड़ी वजह न हो तो बच्चे का स्कूल मिस न कराएं. उसे पढ़ाई के अलावा भी बाकी एक्टिविटीज में इंवॉल्व होने के लिए प्रेरित करें. उसे मेहनत करने के लिए कहें लेकिन रिजल्ट को लेकर किसी भी तरह का दबाव न बनाएं, जिससे बच्चे के दिमाग पर कोई प्रेशर बने.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you