खेलMaruti Suzuki Safety Rating: इन दो कारों ने तोड़ा...

Maruti Suzuki Safety Rating: इन दो कारों ने तोड़ा ग्राहकों का दिल, सेफ्टी के मामले में है पूरी चौपट, जानें पूरी डिटेल

Maruti Suzuki Safety Rating: वर्तमान में बढ़ रहे सड़क हादसों के कारण ग्राहक लुक, फीचर्स के साथ साथ सेफ्टी पर भी खूब ध्यान दे रहे हैं. जिस वजह से कंपनियां भी अपने कार में एडवांस सेफ्टी फीचर्स एड करती है.

-

होमखेलMaruti Suzuki Safety Rating: इन दो कारों ने तोड़ा ग्राहकों का दिल, सेफ्टी के मामले में है पूरी चौपट, जानें पूरी डिटेल

Maruti Suzuki Safety Rating: इन दो कारों ने तोड़ा ग्राहकों का दिल, सेफ्टी के मामले में है पूरी चौपट, जानें पूरी डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Maruti Suzuki Safety Rating: वर्तमान में बढ़ रहे सड़क हादसों के कारण ग्राहक लुक, फीचर्स के साथ साथ सेफ्टी पर भी खूब ध्यान दे रहे हैं. जिस वजह से कंपनियां भी अपने कार में एडवांस सेफ्टी फीचर्स एड करती है. लेकिन देश में दो सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों ने इस मामले में ग्राहकों का दिल तोड़ दिया है. भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मारुति की दो कारों की सेफ्टी रेटिंग में बेहद ही खराब प्रदर्शन रहा है.

Maruti Suzuki Safety Rating
Maruti Suzuki Safety Rating

आपकी जानकारी के लिए बता दें, हाल ही में मारुति वैगनआर और ऑल्टो के10 का क्रैश टेस्ट रेटिंग सामने आया है, जिसमें दोनों कारों का प्रदर्शन काफी घटिया रहा. ग्लोबल एनसीएपी (GNCAP) एजेंसी ने मंगलवार को मारुति की इन दोनों कारों का सेफ्टी रेटिंग जारी किया था. जिसमें पाया गया कि मारुति वैगनआर वयस्क के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है. इसके लिए इसके एक स्टार और बच्चों के लिए जीरो स्टार मिले हैं. वहीं, ऑल्टो के10 को वयस्क यात्रियों की सेफ्टी के मामले में 2 स्टार और बच्चों को सेफ्टी के लिए जीरो स्टार मिले हैं. ऐसे में आपको यह मालूम चल ही गया होगा कि मारुति का इस बार काफी खराब प्रदर्शन रहा है.

ये भी पढ़ें:  Hyundai Venue vs Tata Nexon में कौन है माइलेज का बाप, जानें यहां पूरी डिटेल

ऑल्टो के सेफ्टी फीचर्स और कीमत

मारुति ऑल्टो K10 की बात करें तो इसे पिछले साल ही मार्केट में नए अवतार में लॉन्च किया गया था. कंपनी ने इसे कई एडवांस फीचर्स के साथ पेश किया, हालांकि, कंपनी कामयाब न हो सकी. यह कार सेफ्टी रेटिंग के मामले में वैगनआर के मुकाबले 1 स्टार ज्यादा रही है. वहीं पैसेंजर की सेफ्टी के लिए ठीक परफॉर्मेंस दिखाई है. वहीं बात करें इसकी कीमत की तो बता दे, भारत में ऑल्टो K10 की कीमत 3.99 लाख रुपये से 5.95 लाख रुपये एक्स-शोरूम तक जाती है.

वैगनआर की कीमत और सेफ्टी फीचर्स (Maruti Suzuki Safety Rating)

मारुति की इस कार में एक 1-लीटर पेट्रोल इंजन और दूसरा एक 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है. जिसकी कीमत भारतीय बाजार में 5.53 लाख रुपये से शुरू होकर 7.41 लाख रुपये एक्स-शोरूम तक जाती है. यह कार फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ भी आती है. कम्पनी ने वैगनआर डुअल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और हिल-होल्ड असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स का इस्तेमाल किया है लेकिन अब यह किसी काम का नही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कंपनी की यह सबसे अधिक बिकने वाली हैचबेक कारों के लिस्ट में शुमार है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you