लाइफस्टाइलGreen Chilli Benefits:पोषक तत्वों का खजाना है हरी मिर्च,फायदे...

Green Chilli Benefits:पोषक तत्वों का खजाना है हरी मिर्च,फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

-

होमलाइफस्टाइलGreen Chilli Benefits:पोषक तत्वों का खजाना है हरी मिर्च,फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

Green Chilli Benefits:पोषक तत्वों का खजाना है हरी मिर्च,फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप

Published Date :

Follow Us On :

Green Chilli Benefits:हरी मिर्च व लाल मिर्च अपने तीखेपन के लिए जानी जाती है और ये खाने का जायका बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं. इन मिर्चों का अचार भी बेहद शौक से खाया जाता है. हरी मिर्च की खास बात यह है कि तीखेपन के साथ-साथ यह औषधीय गुणों का भी खजाना है. हरी मिर्च खाने से बहुत सी बीमारियों में आराम मिलता है, पर निश्चित तौर पर ये किसी बीमारी का इलाज नहीं हैं. तो आइए आज जानते हैं इसके बेहतरीन फायदों के बारे में –

हरी मिर्च के गज़ब के फायदे (Green Chilli Benefits)

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

हरी मिर्च विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को इतना मजबूत बनाता है कि कोई भी वायरस और बैक्टीरिया शरीर को नुकसान नहीं पहुंचा पाता है.

ये भी पढ़ें:Snacks For Monsoon:मानसून में कुछ चटपटा खाने का है मन तो घर पर झटपट बनाएं ये लाजवाब स्नैक्स, पढ़ें रेसिपी

मधुमेह को रखे दूर रखता है

एनसीबीआई पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक हरी मिर्च में मौजूद विभिन्न गुणकारी तत्व रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में विशेष भूमिका निभाते हैं. तो स्वाभाविक रूप से मधुमेह जैसी बीमारियों को पास आने का मौका ही नहीं मिलता.

भरपूर मात्रा में आयरन

हरी मिर्च के सेवन से कई फायदे होते है. इसमें आयरन की भी भरपूर मात्रा होती है. साथ ही इससे बॉडी के अंदर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी मदद मिलती है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और ये बॉडी को एक्टिव रखती है. साथ ही ये थकान को भी दूर करती है.

त्वचा के लिए बेहद गुणकारी है हरी मिर्च

हरी मिर्च का सेवन स्किन के लिए भी बहुत गुणकारी माना जाता है. इसको विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है. इसके साथ ही इसमें बीटा-कैरोटीन भी होता है. दोनों ही न्यूट्रिएंट्स त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके सेवन से त्वचा की चमक, कसावट और बेहतर टेक्सचर बनाए रखने में मदद मिलती है.इसलिए स्किन के लिए भी हरी मिर्च लाभकारी होती है.

बॉडी टेम्प्रेचर को कंट्रोल करती है हरी मिर्च

हरी मिर्च के सेवन से शरीर का तापमान नियंत्रित किया जा सकता है. इसमें कैप्सेसिन नाम का कंपाउंड होता है, जो ब्रेन में मौजूद हाइपोथेलेमस के कूलिंग सेंटर को ऐक्टिव रखने में मदद करता है और इससे शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you