शिक्षाCRPF Bharti 2023: सीआरपीएफ में निकली बंपर भर्ती, 10वीं...

CRPF Bharti 2023: सीआरपीएफ में निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन, मिलेगी ₹69000 सैलरी

CRPF Bharti 2023: सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है.केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने कांस्टेबल (तकनीकी और ट्रेड्समैन) के पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किए हैं.

-

होमशिक्षाCRPF Bharti 2023: सीआरपीएफ में निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन, मिलेगी ₹69000 सैलरी

CRPF Bharti 2023: सीआरपीएफ में निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन, मिलेगी ₹69000 सैलरी

Published Date :

Follow Us On :

CRPF Bharti 2023: सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है.केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने कांस्टेबल (तकनीकी और ट्रेड्समैन) के पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किए हैं. जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सीआरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट https://rect.crpf.gov.in/पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

CRPF Bharti 2023
CRPF Bharti 2023(Image Source-File Photo)

ध्यान रहें यह भर्ती प्रक्रिया 25 अप्रैल 2023 को बंद हो जायेगा, इसलिए उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन कर दें. खास बात यह है कि इस भर्ती (CRPF Recruitment) प्रक्रिया के तहत कुल 9212 पदों को भरा जाएगा. जिसके लिए 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: UPSC Interview Questions: वह कौन सा चीज है, जो जिसका है सिर्फ वही देख सकता है और केवल एक बार देख सकता है?जानें रोचक जबाव

CRPF Recruitment के तहत भरे जाने वाले पदों की संख्या

पुरुष – 9105 रिक्तियां
महिला – 107 रिक्तियां
कुल पदों की संख्या- 9212

CRPF Bharti 2023 के लिए क्या है शैक्षिक योग्यता

CT/ड्राइवर – जो भी उम्मीदवार CT/ड्राइवर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है, उसके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैट्रिक पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पास हैवी ट्रांसपोर्ट व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए और भर्ती के समय ड्राइविंग टेस्ट पास करना होगा.

सीटी/मैकेनिक मोटर व्हीकल – वैसे उम्मीदवार जो इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हे किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए. साथ ही उनके पास मोटर मैकेनिक में 02 साल का औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) सर्टिफिकेट होना चाहिए. इसके अलावा संबंधित ट्रेड में एक साल का अनुभव होना चाहिए.

पायनियर विंग) सीटी (मेसन / प्लंबर / इलेक्ट्रीशियन) – इसके लिए भी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक का सर्टिफिकेट होनी चाहिए.

CRPF Recruitment के लिए आवेदन शुल्क

इस भर्ती अभियान के तहत पुरुष उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क- रु. 100/- रुपये और एससी/एसटी, महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क के तौर पर जीरो रूपये लिए जायेंगे.

CRPF Bharti 2023 : कितनी होगी सैलरी

जिन उम्मीदवारों का चयन CRPF Bharti 2023 के तहत होता है, उन्हें वेतन के तौर पर लेवल-3 के जरिए 21700 रुपये 69100/- रुपये दिए जाएंगे.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you