बिजनेसYes Bank Vs SSFB FD: यस बैंक और सर्वोदय...

Yes Bank Vs SSFB FD: यस बैंक और सर्वोदय स्मॉल फाइनेंस बैंक कौन दे रहा है एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज,जानें पूरा अंतर

-

होमबिजनेसYes Bank Vs SSFB FD: यस बैंक और सर्वोदय स्मॉल फाइनेंस बैंक कौन दे रहा है एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज,जानें पूरा अंतर

Yes Bank Vs SSFB FD: यस बैंक और सर्वोदय स्मॉल फाइनेंस बैंक कौन दे रहा है एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज,जानें पूरा अंतर

Published Date :

Follow Us On :

Yes Bank Vs SSFB FD: सामान्य ग्राहक हो या फिक्स डिपॉजिट करने वाला निवेशक हर कोई ज्यादा से ज्यादा ब्याज पाना चाहता है.वो उस बैंक में अपना खाता या FD खोलता है जो उसको सबसे ज्यादा ब्याज दे रही है. इसलिए आज हम निवेशकों को यस बैंक (Yes Bank) और सर्वोदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank) की फिक्स डिपाजिट पर मिलने वाली ब्याज दर के बारे में बताने वाले हैं जिससे पढ़कर निवेशक यह तय कर सकता है कि दोनों बैंकों में से कौन सी बैंक एफडी पर अच्छा ब्याज दे रही है और किस पर उसे सबसे ज्यादा रिटर्न मिलेगा. तो आइए सबसे पहले बात करते हैं यस बैंक के द्वारा FD पर दी जाने वाली ब्याज दरों के बारे में.

Yes Bank Vs SSFB FD
Yes Bank

यस बैंक सीनियर सिटीजन को दे रहा इतना ब्याज

यस बैंक के बढ़े हुए इंटरेस्ट में बदलाव के मुताबिक आबू 7 दिनों से लेकर 10 साल तक में मैच्योर होने वाली FD पर बैंक की तरफ से ग्राहक को 3.25 प्रतिशत से लेकर 7% तक का ब्याज दिया जा रहा है. सीनियर सिटीजन को इस ब्याज की दर 3.75% से लेकर 7.75% तक होगी.

18 महीने से लेकर 39 महीने तक मिलेगा इतना बढ़ा हुआ इंटरेस्ट

वहीं 18 महीने से लेकर 36 महीने की एफडी पर ग्राहक को 7.75% ब्याज दिया जा रहा है. जबकि सीनियर सिटीजन को यह ब्याज 8.25% की दर से मिलेगा.181 दिन से लेकर 271 दिन के बीच मैच्योर होने वाली FD पर ब्याज की बात करें तो इस पर 6% की दर से ब्याज दिया जाएगा.वहीं 271 दिनों से लेकर 1 साल तक के बीच में मैच्योर होने वाली FD पर 6.25% का ब्याज ग्राहक को दिया जाएगा.

1 साल से उपर मिलेगा ये ब्याज

1 वर्ष से लेकर 1 साल 6 महीने के बीच मैच्योर होने वाली FD पर 7.50% का ब्याज और 36 महीने से लेकर 120 महीने तक चलने वाली एफडी पर 7% का ब्याज मिलेगा. इंटरेस्ट की बढ़ी हुई दरें 2 मई 2023 से प्रभावी कर दी गई हैं.उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और इससे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

Yes Bank Vs SSFB FD
Suryoday Small Finance Bank

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

अब बात करते हैं सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के बारे में. ग्राहकों को फायदा देते हुए इसी क्रम में प्राइवेट सेक्टर की बैंक सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने दूसरी बैंकों को पीछे छोड़ते हुए अपने इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी की है.सूर्योदय बैंक ने 1 से 5 साल तक की 2 करोड़ से कम की एफडी पर दिए जाने वाले इंटरेस्ट में 49 से लेकर 160 बेस पॉइंट को बढ़ाया है.

सामान्य ग्राहक को मिलेगा इतना बढ़ा हुआ इंटरेस्ट

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के मुताबिक कोई भी ग्राहक जो 5 साल तक की एफडी करवाता है,वो 9.10% की ब्याज दर का फायदा उठा सकता है. एफडी में सबसे ज्यादा बल्ले बल्ले सीनियर सिटीजन की हो रही है,क्योंकि कई बैंक सीनियर सिटीजन को 9 या उससे अधिक प्रतिशत का रिटर्न दे रहे हैं. इसी क्रम में सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक बैंक(SSFB) सीनियर सिटीजन को FD पर 9% से ज्यादा ब्याज दे रहा है.

सीनियर सिटीजन को मिलेगा इतना ब्याज

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक(SSFB) ने सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज की दर बढ़ाते हुए हाल में कहा है कि अब 5 साल की अवधि की FD पर बैंक की तरफ से 9.6% की ब्याज दी जाएगी. यानी कोई सीनियर सिटीजन 3 लाख की अपनी एफडी 5 साल तक के लिए जमा करवाता है, तो उसे 5 साल बाद 4,82000 रूपए मिल जाएंगे.सबसे खास बात है कि फिक्स डिपाजिट में कोई भी जोखिम नहीं होता है.

सेविंग अकाउंट वाले ग्राहकों को मिलेगा इतना ब्याज

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में सेविंग अकाउंट वाले ऐसे ग्राहक जो 5 लाख से लेकर 2 करोड़ तक के बीच की राशि वाले हैं उन्हें 7% की दर से इंटरेस्ट रेट दे रहा है. बता दें यह नया इंटरेस्टेड 5 मई 2023 से लागू किया जा चुका है. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में सामान्य ग्राहक से लेकर सीनियर सिटीजन तक हर किसी को बैंक का बढ़ा हुआ इंटरेस्ट रेट मिलना शुरू हो चुका है.

दूसरी बैंक FD पर दे रही हैं इतनी ब्याज

वही दूसरे बड़े बैंक जैसे एक्सिस बैंक, एसबीआई, और एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन को 7.5 प्रतिशत के लगभग ब्याज एफडी पर दे रहे हैं. वही आईडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन को 8.25% तक की ब्याज दे रहा है. बैंकों द्वारा FD पर दी जाने वाली ब्याज की तुलना सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक की ब्याज दर से की जाए तो इसकी एफडी पर दी जाने वाली ब्याज की दर 9.6% इन बैंकों से काफी ज्यादा है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

10 फरवरी आएगा Realme का कोका कोला स्मार्टफोन,फीचर देखकर दिल हो जाएगा दीवाना

Coca-Cola Smartphone: रियल मी के आने वाले जबरदस्त स्मार्टफोन...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you