बिजनेसनहीं पता क्या है Wedding Insurance? तो देखें कैसे...

नहीं पता क्या है Wedding Insurance? तो देखें कैसे और क्या मिलता है फायदा

-

होमबिजनेसनहीं पता क्या है Wedding Insurance? तो देखें कैसे और क्या मिलता है फायदा

नहीं पता क्या है Wedding Insurance? तो देखें कैसे और क्या मिलता है फायदा

Published Date :

Follow Us On :

Wedding Insurance: भारत में शादी के रिश्ते को एक पवित्र रिश्ता माना जाता है. आजकल शादियां भी किसी बड़े इवेंट से काम नहीं हो रही है. माता-पिता से लेकर बच्चों का सपना होता है कि उनके शादी में महंगे महंगे और डिजाइनर लहंगे कपड़े हो और तमाम तरह के फूड हो यह वजह है कि, आज के समय में भारत में एक नॉर्मल शादी करने के लिए लोगों को 8 से 10 लाख रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं.

लेकिन शादी विवाह में एक छोटी सी लापरवाही के कारण कितना बड़ा नुकसान हो जाता है लोगों को इस बारे में भनक नहीं होती है. इतना ही नहीं कई बार इवेंट मैनेजर की एक छोटी गलती की वजह से फोटोग्राफर टाइम पर न आए या फिर किसी वजह से शादी ही कैंसिल हो जाए तो ऐसे में आपके लिए वेडिंग इंश्योरेंस (Wedding Insurance) बेहद कामगार साबित होगा. अगर आपको नहीं पता तो आइए इस बारे में जानते है…

ये भी पढ़ें: LIC की इस स्कीम में 54 रुपए से शुरू करें निवेश, हर साल मिलेगा इतना रिटर्न, देखें पूरी डिटेल

क्या है वेडिंग इंश्योरेंस ?

वेडिंग इंश्योरेंस शादी से जुड़े तमाम तरह के मामलों को कवर करता है. जिसमें आपके द्वारा कमाई गई मेहनत की कमाई किसी घटना की वजह से डूब जाती है तो ऐसे में आपके लिए यह बेहद कामगार साबित होता है और आप दोबारा से उस पाल का आनंद उठा सकते हैं. जिसके लिए यह इंश्योरेंस आपके बेहद कम आता है. दरअसल, इस इंश्योरेंस के तहत भूकंप या आज के अलावा चोरी और डकैती जैसे तमाम तरह के मामले को कर किया जाता है. जिसमें इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत लोगों को उनकी मदद की जाती है.

ऐसे करें क्लेम

  • इसके लिए आपको क्लेम फॉर्म, पालिसी डिटेल्स और डैमेज प्रॉपर्टी की डिटेल चाहिए होती है.
  • कीमती सामान की रसीद के साथ चोरी की गई सामान की FIR कॉपी और खरीदी गई लोकेशन की डिटेल सबमिट करना होता है.

यहां करें शिकायत

  • इंश्योरेंस क्लेम के लिए आप सबसे पहले इंश्योरेंस कंपनी को इस बारे में सूचना दें.
  • क्लेम फॉर्म भरने के बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट को लेकर आप उसे जमा कर दें और इंश्योरेंस कंपनी तब लॉस या डैमेज का आकलन करने के बाद आपका पूरा सहयोग करेगी.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you