बिजनेसपोस्ट रजिस्ट्री का बदल गया नियम, भेजने से पहले...

पोस्ट रजिस्ट्री का बदल गया नियम, भेजने से पहले करना होगा ये जरूरी काम, वरना सही पते पर नहीं पहुंचेगा कागज

-

होमबिजनेसपोस्ट रजिस्ट्री का बदल गया नियम, भेजने से पहले करना होगा ये जरूरी काम, वरना सही पते पर नहीं पहुंचेगा कागज

पोस्ट रजिस्ट्री का बदल गया नियम, भेजने से पहले करना होगा ये जरूरी काम, वरना सही पते पर नहीं पहुंचेगा कागज

Published Date :

Follow Us On :

Post Registration New Rule: लंबे समय से डाक विभाग में चल रही गड़बड़ी किसी की रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट और पार्सल पहुंचने में देरी होने की समस्या सामने आ रही थी. जिसका हल निकलते हुए डाक विभाग ने अब भेजने वाले के साथ-साथ पाने वाले का नाम और मोबाइल नंबर लिखना कंप्लसरीय कर दिया है. इस नियम को लागू होने के बाद विभाग द्वारा पहले ही भेजने वाले व्यक्ति के पास मोबाइल नंबर पर एक संदेश भेजा जाएगा जिसकी मदद से वह अपनी रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट को ट्रैक कर सकेगा.

लगातार मिल रहा था शिकायत

पार्सल और रजिस्ट्री के साथ स्पीड पोस्ट भेजने की समस्या की शिकायत लंबे समय से डाक विभाग को मिल रही थी और लोगों को अपनी पार्सल को ट्रैक करने में काफी सुविधा हो रही थी. जिसकी वजह से सही समय पर उनका पार्सल उन्हें नहीं मिल पा रहा था. लेकिन अब नहीं दिक्कतों को देखते हुए डाक विभाग में फैसला लिया और रजिस्ट्री भेजने वाले के साथ पाने वाले का नाम पता और एड्रेस देने को लेकर अनिवार्य कर दिया है.

ये भी पढ़ें: बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्च का बोझ होगा कम, बस इतने रुपए प्रतिमाह निवेश कर 21 साल बाद पाएं 78.65 लाख रुपए

इन्हें नहीं देना होगा मोबाइल नंबर

अगर आप अंतरराष्ट्रीय पोस्ट करना चाहते हैं तो प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर देना अनिवार्य नहीं है. इसके अलावा अगर आप किसी शैक्षणिक बोर्ड या न्यायालय संस्थान जैसी जगहों पर पोस्ट भेजा चाहते हैं तो उसके लिए मोबाइल नंबर देना अनिवार्य होगा. जबकि इनके पास पोस्ट भेजने के लिए किसी प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर देना अनिवार्य नहीं है.

जल्दी पहुंचेगा जगह

डाक विभाग द्वारा लागू किए गए इस नियम के बाद लोगों को उनका पोस्ट निर्धारित समय पर उनके जरूरत के अनुसार मिल जाएगा. किसी को अपने स्पीड पोस्ट पर्सनल पोस्ट और रजिस्ट्री के लिए इंतजार नहीं करना होगा. हालांकि, अब लोगों को उनके मोबाइल पर एक नंबर भेजा जाएगा जिसकी मदद से लोग अपने पार्सल को ट्रैक कर सकेंगे.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you